UP Agriculture पोर्टल पर किसान पंजीकरण कैसे करें | उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दी जाने वाली कृषि यंत्र सब्सिडी का लाभ कैसे ले

वैसे तो केंद्र की सरकार और राज्य सरकार किसानो के लिए कितनी योजनाओ की घोषणाएं करती है लेकिन हमारे किसान भाई अशिक्षित होने के कारण इस योजनाओ का लाभ नहीं उठा पाते।  उत्तर प्रदेश सरकार ने भी कई तरह के पोर्टल किसानो के लिए विकसित किये हैं  up agriculture भी एक है।  उत्तर प्रदेश सरकार ने

up agriculture पोर्टल जो विभिन्न  नामो से जाना जाता  है जैसे की krishi vibhag up, uttar pradesh agriculture, uttar pradesh krishi vibhag, www up agriculture, dbt agriculture up या up agriculture 81 इन सभी नामो से जाना जाता है।  ध्यान रहे इस पोर्टल की लाभकारी योजनाओ का लाभ कोई भी किसान तभी लाभ उठा सकता है जब उसका पंजीकरण इस पोर्टल पर हो जाता है। 

up-agriculture
up-agriculture

इसलिए अगर उत्तर प्रदेश का कोई भी किसान किसी तरह की बीज, खाद , उर्वरक सब्सिडी लेना चाहता है तो उसे इस पोर्टल पर पंजीकरण करके नियमित रूप से इस पोर्टल पर लांच होने वाली योजनाओ को पड़ते रहना चाहिए।

आज हम अपने इस लेख में up agriculture पर मिलने वाली विभिन्न सुविधाओं के बारे में जानकारी देंगे और साथ में इस पोर्टल पर किसान रजिस्ट्रेशन करना भी सिखाएंगे। साथ ही यह भी सिखाएंगे की up agriculture पर ऑनलाइन किसान क्रेडिट कार्ड कैसे अप्लाई किया जाता है।

UP Agriculture के लिए किसान पंजीकरण कैसे करें

अगर आप उत्तर प्रदेश के किसान हैं और up agriculture के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आप के लिए खुशखबरी है की अब आप यह रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन भी कर सकते हैं।

uttar pradesh agriculture पर रजिस्ट्रेशन करने से पहले ये डाक्यूमेंट्स तैयार रखें।

आधार कार्ड

बैंक खाता नंबर और IFSC कोड

आपकी जमीन की डिटेल्स और आपकी पर्सनल डिटेल्स

up agriculture official website

up agriculture किसान रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको up agriculture official website पर विजिट करना होगा जिसका एड्रेस http://upagriculture.com/ है। इस  प्रकार आप  krishi vibhag up की वेबसाइट के होम पेज पर पहुँच जायेंगे।

up-agriculture-registration
up-agriculture-registration

यहाँ पर “पंजीकरण करें ” के लिंक पर क्लिक करना है।  इस लिंक पर क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर पहुँच जायेंगे।  यहाँ पर कई तरह के पंजीकरण के ऑप्शन दिए होंगे।  आपको इन में से “ऑनलाइन पंजीकरण करें ” के पेज पर क्लिक करना है

up-agriculture-registration-1
up-agriculture-registration-1

इस वेबसाइट पर यूजर बेस ज्यादा होने के कारण कई बार नए पंजीकरण के लिंक खुलता नहीं है आपको इसे खोलने के लिए देर रात या सुबह के समय भी कोशिश करते रहना चाहिए।

Open the Kisan Registration Form

इस लिंक पर क्लिक करने के बाद पंजीकरण फॉर्म खुल जायेगा।  यहाँ सबसे पहले आवेदनकर्ता को अपना आधार कार्ड नंबर डालना है और वेरीफाई के बटन पर क्लिक करना है।  इसके बाद एक OTP आपके मोबाइल पर आएगा जो मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है।  यह OTP पोर्टल पर डालकर वेरीफाई के बटन पर क्लिक करें। 

इसके बाद फॉर्म के दुसरे ऑप्शन भी आपकी स्क्रीन पर खुल जायेंगे इसमें आपको अपनी सभी डिटेल्स भरनी है जैसे की आपका नाम , आपका एड्रेस इत्यादि।  ये सभी चीजे भरने के बाद आपको अपनी बैंक डिटेल्स भरनी है जैसे की आपका बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड।  ये सभी जानकारियां भरने के बाद आपको यह फॉर्म सबमिट करना है।

 जैसे ही आप फॉर्म सबमिट करते है एक रजिस्ट्रेशन नंबर आपके स्क्रीन पर उपलब्ध होगा इस रजिस्ट्रेशन नंबर को संभाल कर रखना है ताकि भविष्य में आप इस नंबर से अलग अलग योजनाओ का लाभ उठा सकें।

एक बार रजिस्टर करने के बाद आप pm किसान सम्मान निधि योजना के लिए भी यहाँ से अप्लाई कर सकते हैं।

UP Agriculture pm kisan निधि योजना , कैसे अप्लाई करें।

अगर आप एक किसान हैं और उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए up agriculture की वेबसाइट पर अप्लाई कर सकते हैं। अगर आप up agriculture pm kisan अप्लाई नहीं  कर पा रहे हैं तो आप pmkisan.gov.in की वेबसाइट पर भी किसान के लिए  नया रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं या फिर किसी CSC सेंटर से भी यह रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। pm किसान  निधि  के लिए कैसे अप्लाई करना है इसके बारे में हम अपने दुसरे लेख में लिख चुके हैं इसे आप  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना , इस लिंक से खोलकर पढ़ सकते हैं।

krishi vibhag up द्वारा दी जाने वाली कृषि यंत्र अनुदान के लिए टोकन कैसे जेनेरेट करें।

अगर आप उत्तर प्रदेश के किसान हैं तो आप भी up agriculture official website पर खेती बाड़ी के लिए इस्तेमाल होने वाली मशीन  यानि कृषि यंत्रो  पर सब्सिडी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।  इस योजना का लाभ आप ऑनलाइन ही ले सकते हैं।

up-agriculture-tool-subsidy
up-agriculture-tool-subsidy

इस योजना का लाभ लेने के लिए पहले आपको up agriculture की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा और फिर टोकन जेनेरेट करना होगा तभी आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

पारदर्शी किसान सेवा

कृषि यंत्रो पर सब्सिडी का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको up agriculture की ऑफिसियल वेबसाइट खोलनी पड़ेगी।  इसके लिए आप गूगल में up agriculture लिखकर सबसे पहले जो लिंक आता है उस पर क्लिक करें।  यह पोर्टल खुलने के बाद थोड़ा निचे की तरफ स्क्रॉल करें।  इसके बाद आप up agriculture 81 यानि पारदर्शी किसान सेवा के पेज पर पहुँच जायेंगे।

up-agriculture-tool-subsidy2
up-agriculture-tool-subsidy2

टोकन जेनेरेट करने से पहले दाई तरफ चौथे नंबर पर दिए गए लिंक  “योजनावार यंत्रवार टोकन रिपोर्ट ” पर क्लिक करके टोटल यंत्रो और उनके लिए जेनेरेट किये गए टोकनों को जाँच ले, ताकि आपको समँझ में आ जाये की आपके लिए किस यंत्र का टोकन जेनेरेट करना सही होगा।

योजनावार यंत्रवार टोकन रिपोर्ट

इसके बाद पोर्टल के दाई तरफ आपको एक लिंक ” योजनावार यंत्रवार टोकन रिपोर्ट ” पर क्लिक करना है। इस पेज पर कुछ आंकड़े दिए गए हैं जैसे की योजना का नाम , यंत्रो का कुल लक्ष्य , अब तक जारी किये गए कुल वैध टोकन , अब तक बैंक में जमा किये गए कुल टोकन , निशुल्क टोकन के सापेक्ष , अब तक अपलोड किये गए कुल बिल।

up-agriculture-tool-subsidy3
up-agriculture-tool-subsidy3

यहाँ से आप चेक कर सकते हैं की किस यंत्र का टोकन जेनेरेट करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा यानी किस यंत्र में अभी तक टोकन की  मात्रा कम है।

up-agriculture-tool-subsidy4
up-agriculture-tool-subsidy4

अब आप दी गई यंत्रो की कुल संख्या पर क्लिक करेंगे।   अगले पेज पर कुछ और डिटेल्स खुल जाएँगी।  इस पेज पर फिर से “अब तक जारी किये गए कुल वैध टोकन ” के निचे दी गई संख्या पर क्लिक करना है।

up-agriculture-tool-subsidy5
up-agriculture-tool-subsidy5

अगले पेज पर आप देख सकते हैं की डिस्ट्रिक्ट वाइज कितने यंत्रो का लख्य है और अब तक कितने टोकन जेनेरेट हो चुके हैं।  इस प्रकार से आप अपने टोकन को और भी अच्छे तरिके से जेनेरेट कर सकते हैं।

यंत्र हेतु टोकन जेनेरेट करें

इसके बाद वापिस पारदर्शी किसान के मैन पेज पर लोट आएं और यहाँ से दाई तरफ से “यंत्र हेतु टोकन जेनेरेट करें ” के लिंक पर क्लिक करें।

up-agriculture-tool-subsidy1
up-agriculture-tool-subsidy1

इस लिंक पर  क्लिक करने के बाद आप यंत्रो पर अनुदान हेतु बुकिंग के पेज पर पहुंच जायेंगे।  यहाँ से अपने जनपद को चुने , अगले कॉलम में अपना रजिस्ट्रेशन यानि पंजीकरण नंबर भरने जो आपने पंजीकरण करते वक्त बनाया था।  अगर आप ने अभी तक up agriculture पर  किसान पंजीकरण नहीं किया है तो  ऊपर दिए गए आर्टिकल को पढ़कर पहले पंजीकरण कर लें।  अगर आप अपना किसान पंजीकरण भूल गए हैं तो अपने बैंक खाते से भी ढूंढ सकते हैं।  बैंक खाते को इस कॉलम में डाल सकते हैं। 

Search Your Registration Number | पंजीकरण नंबर

पंजीकरण नंबर या बैंक खाता नंबर भरकर दाई तरफ दिए गए “खोजे ” के ऑप्शन पर क्लिक करें इस प्रकार आपका पंजीकरण निचे खुल जायेगा , इसे सेलेक्ट करें और आगे बचा हुआ फॉर्म फील  करें।

up-agriculture-tool-subsidy6
up-agriculture-tool-subsidy6

निचे पंजीकरण आई डी के दाई तरफ खली स्थान में आधार नंबर डाले और आगे बड़े के ऑप्शन पर क्लिक करें। क्लिक करते ही निचे आपकी डिटेल्स खुल जाएगी।

निचे यंत्र को चुने और आगे बड़े के ऑप्शन पर क्लिक करें।  इस प्रकार मांगी गई सभी जानकारी उपलब्ध कराएं  और अंत में इस फॉर्म को सबमिट कर दें। 

एक यंत्र सेलेक्ट करते ही जैसे ही आप आगे बड़े के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो उस यंत्र से सम्बंधित सभी योजनाएं स्क्रीन पर खुल जाएँगी। किसी भी योजना के सामने दाई तरफ बुकिंग के बटन क्लिक करते ही आपकी बुकिंग कर ली जाएगी।
टोकन मनी को आप यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया में जमा कर सकते हैं। यंत्र की खंगारी होने के बाद आप अपने उप निदेशक कार्यालय में अपनी फाइल सबमिट करा सकते हैं। फाइल में आपकी टोकन मनी की स्लिप होगी , यंत्र का बिल होगा और आपकी बैंक पासबुक होगी और आपका आधार कार्ड संलग्न होगा।

up agriculture पोर्टल पर KCC यानि किसान क्रेडिट कार्ड कैसे अप्लाई करें।

किसान भाइयों आप लोगो को यह जानकर ख़ुशी होगी की अब किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए बैंको में लम्बी लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी।  अब किसान क्रेडिट कार्ड यानि KCC आप डायरेक्ट ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं। 

Apply KCC (Kisan Credit Card )Online

अगर आप  उत्तर प्रदेश के किसान हैं तो आप up agriculture official website से भी किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।  इसके लिए सबसे पहले up agriculture ओपन करें।  होम पेज पर बाई तरफ “किसान क्रेडिट कार्ड हेतु आवेदन ” पर क्लिक करना है। 

up-agriculture-KCC
up-agriculture-KCC

इस प्रकार आप pmkisankcc की वेबसाइट पर पहुँच जायेंगे। इस होम पेज पर “नया आवेदन ” के लिंक पर क्लिक करें और अगले पेज में सबसे पहले जनपद सेलेक्ट करें।  अगले कॉलम में आधार नंबर डालें  और निचे खोजे के बटन पर क्लिक करें। इस योजना के लिए ऑनलाइन वो किसान ही अप्लाई कर सकते हैं जिनका pm किसान निधि का पैसा आता है या इस पोर्टल पर पहले से ही रजिस्टर्ड हैं। आधार कार्ड से या फिर पंजीकरण नंबर से यह पोर्टल किसान की डिटेल्स अपने आप उठा लेगा। 

up-agriculture-kcc1
up-agriculture-kcc1

स्क्रीन पर उपलब्ध डिटेल्स ध्यान से चेक कर लें और अगर फोटो अपलोड नहीं की गई है तो फोटो भी अपलोड कर दे।

नया KCC जारी करने | Apply New KCC

नया kcc बनवाने के लिए सबसे पहले ऑप्शन “नया KCC जारी करने ” के ऑप्शन पर टिक करें। निचे धन राशि में वो रकम डाले जो आपको kcc लोन के तौर पर चाहिए। 

up-agriculture-kcc2
up-agriculture-kcc2

निचे दो ऑप्शन दिए गए है इन्हे हाँ या नहीं में सेलेक्ट करें अगर आपके पास 12 रूपये वाला बिमा है तो हाँ में सेलेक्ट करें नहीं तो नहीं में सेलेक्ट करें।  इसी प्रकार यदि आपके पास 330 वाला बिमा है जो सरकार की तरफ से दिया जाता है तो हाँ में टिक करें नहीं तो नहीं में टिक करें।

up-agriculture-kcc3
up-agriculture-kcc3

पांच नंबर में अपनी भूमि की जानकारी भरनी है।  आपके पास अपनी जमीन है या पट्टे पर ली हुई जमीन है।  आगे फसल का नाम भरना है खरीफ की फसल या रबी की फसल।

निचे अगर आप मछली पालन या पशु पालन का KCC बनवाना चाहते हैं तो उसकी डिटेल्स भरनी है।निचे दी गई टर्म एवं कंडीशन ध्यान से पड़ें और “सुरक्षित करें ” के बटन पर क्लिक करें। इस प्रकार से आपकी अर्जी आपके आस पास के बैंक के चली जाएगी और बैंक से आपको कॉल आप जायेगा।

और भी पढ़ें

eSathi पोर्टल पर कोई भी आवेदन कैसे करें

UP Pension Scheme, SSPY up gov in पर ऑनलाइन अप्लाई करने का प्रोसेस

उत्तर प्रदेश भू नक्शा ऑनलाइन मैप डाउनलोड करे

[शिकायत] उत्तर प्रदेश जनसुनवाई समाधान Jansunwai portal and app

1 thought on “UP Agriculture पोर्टल पर किसान पंजीकरण कैसे करें | उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दी जाने वाली कृषि यंत्र सब्सिडी का लाभ कैसे ले”

  1. you have covered the Up agriculture portal in depth, try covering the Up scholarship portal as well so that we can gather more information on that topic as well

    Reply

Leave a Comment