Advertisements

राजस्थान सरकार ने फ्री खाने की योजना फिर से की लॉन्च

राजस्थान की भजन लाल शर्मा की सरकार ने नई अन्नपूर्णा रशोई योजना को लॉन्च किया है । इस योजना के तहत राज्य में मात्र 8 रुपए थाली के हिसाब से गरीबों को खाना खिलाया जायेगा । राज्य में लगभग 1 हजार से अधिक अन्नपूर्णा राशोई चलाई जायेंगी ।

Advertisements

सरकार ने इन राशोइयो का समय भी फिक्स किया है । दिन में दो बार लोगो को खाना खिलाया जायेगा । राशोइ का समय सुभा 8:30 से दोपहर 2 बजे तक और शाम 5 बजे से 8 बजे तक रहेगा ।

इंदिरा रशोइ योजना का बदला गया नाम

राजस्थान में इंदिरा रशोइ योजना को और अधिक कारगर बनाकर इसका नाम अन्नपूर्णा राशोई रखा गया है । इस योजना में खाने की क्वालिटी और वजन को और अधिक बढ़ाया गया है । पहले खाने में 350 ग्राम खाना दिया जाता था जिसे बड़ाकर अब 600 ग्राम कर दिया गया है। इसके अलावा खाने में मिल्ट फूड यानी ज्वार, बाजरा, रागी और मोटा अनाज को सामिल किया गया है । प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मोटे अनाज पर जोर दिया है ।

मोटा अनाज खाने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। राज्य में इस तरह को एक हजार से अधिक राशियां तैयार की गई है । इन राशोइयों में खाना फ्री के बराबर मिलेगा । एक बार के भर पेट खाने के लिए  मात्र  8 रुपया ही चार्ज किया जायेगा जो की बिलकुल फ्री जैसा है ।

ये रशोइ सरकारी जगहों पर खोली जायेंगी जैसे सार्वजनिक स्थान , बस अड्डा, रेलवे स्टेशन , स्टेडियम ,म्युनिसिपालिटी ऑफिस , पार्क , और कई सरकारी संस्थाओं में खोली गई हैं । इन राशोइयों के होते हुए अब राज्य में कोई भूखे पेट नही सोएगा । ये रजाई सरकार द्वारा सराहनीय कदम उठाया गया है।

Spread the love

Leave a Comment