Samagra ID Portal MP Online

Samagra Portal ID मध्य प्रदेश सरकार द्वार शुरू किया गया एक ऐसा पोर्टल है जहाँ से आप परिवार की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  समग्र पोर्टल को एक सामाजिक पोर्टल के तौर पर विकसित किया गया है जहाँ पर सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सरकारी योजनाओ का वितरण सही तरीके से किया जाता है।  इस पोर्टल की सहायता से राशन से लेकर नवजात जन्म पर प्रसूति सहायता तक का वितरण सही तरिके से किया जाता है।

राज्य में गरीब लोगो के बच्चो की शादी की सहायता राशि से लेकर स्कूल में मिलने वाली स्कालरशिप को भी Samagra Portal ID से जोड़ा गया है। समग्र पोर्टल की सहायता से सरकारी योजनाओ की सहायता सही लोगो तक पहुंचाई जाती है। 

Samagra ID Portal के उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओ का सही तरिके से आवंटन करना।

राज्य के विभिन कार्यक्रमों का डिजिटलीकरण करना।

सरकारी योजनाओ के लाभार्थियों को निर्धारित समय में लाभ पहुँचाना।

 योजनाओ के लाभार्थियों को योजना का लाभ लेने के लिए बार बार औपचारिकता से बचना।

इ बैंकिंग सेवा को योजना से जोड़ना जिससे लाभार्थियों को जल्दी से जल्दी लाभ पहुँच सके।

राज्य के हर प्रकार के नागरिको तक पहुँच बनाना।

सरकारी योजनाओ के आवंटन में पारदर्शिता स्थापित करना।

Samagra id के लाभ

समग्र के आधार पर योजना के पात्र लोगो को सीधा योजना का लाभ पहुँचाया जाता है।

योजनाओ के आवंटन में पात्र लोगो के डुप्लीकेट डाटा से बचा जा सकता है।

जो लोग योजना के पात्र नहीं हैं उन्हें पहचाना जा सकता है।

पात्र लाभार्थीओ को शीघ्र योजना का लाभ मिलने लगेगा।

सभी योजना के लाभार्थियों की लिस्ट पोर्टल पर उपलभ्द होगी जिससे पात्र लोग अपना नाम चेक कर सकेंगे।

लाभार्थियों को बार बार योजनाओ का लाभ लेने के लिए आवेदन नहीं करना पड़ता बल्कि पात्र आवेदकों का डाटा पोर्टल अपने आप ही उठा लेता है।

MP Rojgar Panjiyan 2021: Online Registration

Samagra ID कैसे बनाएं | How to Add Member in Smagra ID

अगर आप मध्य प्रदेश राज्य के नागरिक हैं और अभी तक आपकी या आपके परिवार के किसी सदस्य की Samagra id नहीं बानी है तो आज हम सिखाएंगे की समग्र आई डी कैसे बनाई  जाती है। समग्र आई डी बनाने के लिए निचे दी गई जानकारी ध्यान से पड़ें।

सबसे पहले अपने लैपटॉप या मोबाइल पर समग्र पोर्टल खोल लें।  पोर्टल खोलने के लिए गूगल सर्च में Samagra लिखे और सर्च करें , सबसे पहला रिजल्ट खोल ले जिसका एड्रेस smagra.gov.in है।

अगर आप मोबाइल पर खोलना चाहते हैं तो ब्राउज़र पर बाई तरफ तीन डॉट्स पर क्लिक करके डेस्कटॉप मोड में पोर्टल को खोल ले।

थोड़ा निचे स्क्रॉल करे, बिच के कॉलम में देखेंगे की पंजीकरण करने का प्रोसेस दिया गया है जिसमे “e-KYC के माध्यम से नए सदस्य को पंजीकृत कर सकते हैं” , “परिवार को पंजीकृत कर सकते हैं”, सदस्य को पंजीकृत कर सकते हैं।

smagra-registration

अगर आप सदस्य को पंजीकृत करना चाहते हैं तो “सदस्य को पंजीकृत करें ” के ऑप्शन पर क्लिक करें।  अगले पेज पर कुछ इंस्ट्रक्शंस दी गई हैं जैसे की पंजीकरण के लिए एक मोबाइल नंबर की जरूरत है।

समग्र आई डी बनवाने के लिए निमिन्लिखित  एक  डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी।

10 वी की मार्कशीट

आधार कार्ड

वोटर कार्ड

राशन कार्ड

पैन कार्ड

पासपोर्ट

ड्राइविंग लाइसेंस

ऑफिसियल इंट्रोडक्शन लेटर

पब्लिक सेक्टर यूनिट द्वारा जारी किया गया आई डी कार्ड

मेडिकल बोर्ड द्वारा  इशू किया गया डिसेबिलिटी प्रमाण परत।

इनमे से किसी भी एक डॉक्यूमेंट को अटैच करना होगा।

निचे दिए गए परिवार की Samagra id डालनी है। और उसी आई डी को सेकंड वाले बॉक्स में डालकर कन्फर्म करना है।

smagra-ID Generation

निचे दिए गए कैप्चा को डालना है और निचे दिए गए “Get Family Details” के बटन पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा , थोड़ा निचे की तरफ स्क्रॉल करने के बाद देखेंगे की परिवार की डिटेल्स दी गई हैं।

नया सदस्य ऐड करने के लिए  ADD FAMILY MEMBERS के निचे दिए गए चिन्ह  पर क्लिक करें। स्क्रीन पर एक नया विंडो खुल जायेगा। 

फॉर्म में नाम पहले इंग्लिश में टाइप करना है और फिर हिंदी में टाइप करना है।

अगर सही जन्म तिथि का पता है तो डाल सकते हैं नहीं तो उम्र भी डाल सकते हैं। सदस्य का परिवार के मुखिया से क्या रिस्ता है वो  सेलेक्ट करना है।  सभी जानकारी डालने के बाद ADD MEMBER IN FAMILY के बटन पर क्लिक करना है।  बटन पर  क्लिक करते ही सदस्य ऐड हो जायेगा।

निचे स्क्रॉल करे और डॉक्यूमेंट अपलोड करें , डॉक्यूमेंट टाइप सेलेक्ट करे , डॉक्यूमेंट सेलेक्ट करे , डॉक्यूमेंट टाइटल सेलेक्ट करे और इस प्रकार से सभी डिटेल्स भरे और  REGISTER MEMBER REQUEST के बटन पर क्लिक करें।

अगले पेज पर एनरोलमेंट आई डी स्क्रीन पर दी गई है , इसे कहीं पर नोट करके रख लें। इसके बाद CLICK HERE TO VERIFY के बटन पर क्लिक करे जिससे OTP जेनेरेट हो जायेगा।

मोबाइल से OTP पोर्टल में डालना है और फिर कैप्चा कोड डालना है इसके बाद CONFIRM YOUR REQUEST पर क्लिक करके अपनी रिक्वेस्ट को कन्फर्म करना है।

Vimarsh Portal से सम्बंधित सभी जानकारियां

Smgra ID ka Print Kaise Nikale

अगर आपके पास समग्र आई डी है और अभी तक समग्र आई डी कार्ड नहीं मिला है तो आप इस प्रक्रिया को पढ़कर समग्र आई डी कार्ड आराम से प्रिंट निकाल  सकते हैं।  प्रिंट निकालने के लिए निचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करें।

सबसे पहले आपको समग्र की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना है उसके बाद होम पेज पर “समग्र सदस्य कार्ड प्रिंट करें ” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इसके बाद अगले पेज पर कुछ जानकारियां दी गई है आप पड़ना चाहे तो इसे पढ़ सकते हैं।  निचे स्क्रॉल करने के बाद समग्र आई डी दो बार डाल कर कैप्चा कोड डालकर GET MEMBER DETAIL  पर क्लिक करना है।  क्लिक करने के बाद अगले पेज पर आपकी समग्र डिटेल स्क्रीन पर खुल जाएगी।  आप यहाँ से प्रिंट पर क्लिक करके अपनी समग्र आई डी को प्रिंट कर सकते हैं।

समग्र आई डी में नाम कैसे चेंज करें | How to Change Name in Smagra ID

अगर आपका नाम Samagra id में गलत फीड हो गया है तो घबराइए मत इसे सही करने का प्रोसेस निचे दिया गया है।

समग्र आई डी में नाम चेंज करने के लिए आपको समग्र की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। समग्र पोर्टल खुलने के बाद दाई तरफ “नाम अपडेट करें ” के लिंक पर क्लिक करें।  इसके बाद दी गई जानकारी पड़े , यहाँ पर समग्र आई डी में नाम अपडेट करने के लिए डॉक्यूमेंट की लिस्ट दी गई है इन डाक्यूमेंट्स में से कोई भी एक डॉक्यूमेंट अपलोड करना है।

निचे दिए गए खली स्थान पर समग्र आई डी डाले और फिर एक बार दोबारा आई डी डाल कर कन्फर्म करें।

smagra ID-name-update

अब कैप्चा कोड डाले और GET MEMBER DETAIL  के बटन पर क्लिक करें।

अगले पेज पर समग्र आई डी डिटेल्स स्क्रीन पर खुल जाएगी यहाँ निचे स्क्रॉल करें जहाँ पर नाम अपडेट का फॉर्म दिया गया है अपना नाम पहले इंगलिश में टाइप करें फिर हिंदी में टाइप करें , जन्म तिथि , मोबाइल नंबर एवं मांगी गई सभी डिटेल्स भरें।

मोबाइल नंबर के निचे एप्लीकेशन नाम में अपना पूरा नाम भरें।  निचे डॉक्यूमेंट अपलोड के ऑप्शन में अपना डॉक्यूमेंट टाइप सेलेक्ट करें।

सभी जानकारी भरने के बाद Choose File पर क्लिक करके डॉक्यूमेंट अपलोड करें इसके बाद कैप्चा कोड डाले और REQUEST CHANGE OF NAME के बटन पर क्लिक करें।  इसके बाद आपके मोबाइल पर एक 6 डिजिट का OTP आएगा , उसे आप पोर्टल में डालकर सबमिट करें।  इस प्रकार समग्र आई डी में आपका नाम  चेंज की रिक्वेस्ट सबमिट हो जाएगी।

समग्र आई डी में आधार नंबर कैसे जोड़े | How to Add Aadhar Number in Smagra ID

अगर आपके पास मध्य प्रदेश की समग्र आई डी है और आप अपना आधार कार्ड इससे जोड़ना चाहते है तो निचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करें।

कई बार जब आप राशन की दुकान से राशन लेने जाते है और आपके आधार से आपको राशन नहीं मिलता तो इसका मतलब है की आपका आधार कार्ड आपकी समग्र आई डी से अभी तक लिंक नहीं हुआ है।  आधार कार्ड समग्र आई डी से लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको समग्र पोर्टल खोलना पड़ेगा।  उसके बाद “आधार e-KYC करें “के लिंक पर क्लिक करें।  आधार कार्ड लिंक करने के लिए आपके पास समग्र आई डी होना जरूरी है।

smagar-id-aadhar-card-link

अगले पेज पर आधार लिंक का फॉर्म स्क्रीन पर खुल जायेगा ,  पहले आपको अपना समग्र आई डी डालना है उसके बाद अपना आधार नंबर डालना है , आधार नंबर फिर से डाल कर कन्फर्म करना है।  इसके बाद अपना मोबाइल नंबर डालना है निचे कॅप्टचा कोड डालकर “सदस्य की जानकारी देखे और दर्ज मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त करने के लिए अनुरोध करें ” के बटन पर क्लिक करना है।

क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर OTP आ जायेगा।  OTP पोर्टल पर डालकर फिर से कैप्चा डालें और “प्रमाणित करे और आधार इ के वाई सी प्रारम्भ करे ” के बटन पर क्लिक करना है।

अगले पेज पर आपको दो तरह से e-KYC  करने का ऑप्शन मिलेगा , पहला आप मोबाइल पर OTP भेज कर और दूसरा अंगूठा सत्यापित करके।  आपको पहला ऑप्शन मोबाइल पर OTP भेजना चुनना है और फिर आपके मोबाइल पर  OTP आएगा OTP आपको पोर्टल पर  डालना है और फिर से कैप्चा कोड डालकर “आवेदक के आधार नंबर के साथ लिंक मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP प्रविस्ट कर e-KYC करें” के बटन पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आधार समग्र आई डी से लिंक होने का मैसेज स्क्रीन पर आ जायेगा।

समग्र पोर्टल पर बी पी एल परिवार का नाम या सदस्य का नाम कैसे सर्च करें ?

अगर आप बी पी एल केटेगरी से सम्बन्ध  रखते है और अपना B. P. L.  नाम सरकारी सूची में देखना चाहते हैं या बी पी एल कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं या अपने गांव के किसी भी सदस्य का नाम घर बैठे बी पी एल सूची में देखना चाहते हैं तो आगे दिए गए प्रोसेस को ध्यान  से फॉलो करें।

सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट bpl.samagra.gov.in को अपने लैपटॉप या मोबाइल पर खोलना है।

samagra ID-BPL-Card

पोर्टल खुलने के बाद पोर्टल के दाई तरफ बी पी एल परिवार पंजीयन एवं  प्रणाली के निचे आप “परिवार को समग्र बी पी एल की सूची में सत्यापन हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। “

और “समग्र बी पी एल कार्ड प्रिंट कर सकते हैं।

इसके अलावा बी पी एल नामांकन कर सकते हैं , बी पी एल पंजीयकों की सूची देख हैं , बी पी एल परिवारों की सूची देख सकते हैं और बी पी एल सूची से हटाए गए नाम भी देख सकते हैं।

इसके आलावा समग्र पोर्टल पर बी पी एल परिवारों को लाभ देने वाली योजनाए भी देख सकते हैं, जैसे की अन्नपूर्णा योजना / राशन / खाद्य सुरक्षा कानून।

सामाजिक शुरक्षा पेंशन योजनाएं और छात्रवृति योजनाएं।

राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना।

मुख्यमंत्री विवाह प्रोत्साहन योजना।

आम आदमी बिमा योजना इत्यादि।

बी पी एल परिवार का नाम सूची में सर्च कैसे करें

सबसे पहले आपको बी पी एल परिवार रजिस्टर वाले पार्ट में सबसे पहला लिंक “बी पी एल / ए ए वाय रजिस्टर ”  के लिंक को खोलना है।

लिंक खोलने के बाद पोर्टल का अगला पेज खुल जायेगा यहाँ पर आपको अपना डिस्ट्रिक चुनना है।

इसके बाद लोकल बॉडी (यानि नगरपालिका या जनपद )  और फिर ग्राम पंचायत और  जोन चुनना है।

इसके बाद राशनकार्ड टाइप यानि येलो और ब्लू राशन कार्ड का चयन करना है। या फिर आल बी पी एल पर भी क्लिक कर सकते हैं।

कॅप्चा कोड डाले और “Go ” पर क्लिक करें।

यहाँ पर क्लिक करते ही आपके गांव के बी पी एल परिवारों की लिस्ट निचे खुल जाएगी। यहाँ से आप परिवार के किसी भी सदस्य का नाम या फिर परिवार का नाम इस लिस्ट से देख सकते हैं।

समग्र पोर्टल से ऑनलाइन बी पी एल कार्ड कैसे डाउनलोड करें

ऊपर  बताई गई लिस्ट से अपना बी पी एल रजिस्ट्रेशन नंबर कॉपी करके bpl.samagra.gov.in पोर्टल के होम पर क्लिक करें।

इसके बाद “समग्र बी पी एल कार्ड प्रिंट करें ” के  लिंक पर क्लिक करें।

अगले पेज पर अपनी 8 डिजिट की बी पी एल आई डी को डाले और कॅप्चा कोड डालकर “Go ” पर क्लिक करें।

क्लिक करते ही आपकी समग्र  बी पी एल आई डी स्क्रीन पर खुल जाएगी।  निचे दिए गए print के ऑप्शन पर क्लिक  करके आप इसका प्रिंट ले सकते हैं।

MP ePravesh Online Admission

समग्र आई डी में लिंग (Gender) कैसे ठीक करें।

अगर आपके पास समग्र आई डी है और आपका लिंग(Gender) आपकी समग्र आई डी में गलत फीड हो गया है तो निचे दिए गए प्रोसेस से आप अपनी लिंग से सम्बंधित डिटेल्स को ठीक  कर सकते हैं।

समग्र आई डी में कोई भी करेक्शन करने के लिए सबसे पहले आपको समग्र के आधिकारिक पोर्टल पर विजिट करना होगा। पोर्टल पर विजिट करने के बाद होम पेज पर “लिंग अपडेट करें ” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

smagra-id-gender-update

अगले पेज पर कुछ डाक्यूमेंट्स की लिस्ट दी गई है इन में से कोई भी एक डॉक्यूमेंट प्रमाणिकता के तौर पर अपलोड करना है।

अपनी समग्र आई डी दो बार डाल कर कैप्चा कोड डाल कर GET MEMBER DETAIL  के बटन पर क्लिक करें।   अगले पेज पर सदस्य के समग्र डिटेल खुल जाएगी निचे एक फॉर्म दिया गया है यहाँ पर  अपना नाम एक बार इंग्लिश और हिंदी में डाल कर जेंडर भी सही से सेलेक्ट करें।  सभी डिटेल्स डाल कर प्रूफ के  तौर पर अपलोड किया जाने वाला डॉक्यूमेंट चुने और चूज फाइल पर क्लिक करके डॉक्यूमेंट अपलोड करें।  आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा उस OTP को पोर्टल पर डाल कर कैप्चा कोड डाल कर अपनी डिटेल्स सबमिट करें।

Samagra ID By Name कैसे पता करें।

अगर आपने समग्र आई डी  पहले से बनवा रखी है और आपका समग्र आई डी कार्ड गुम हो गया है या  आप अपना समग्र आई डी नंबर भूल गए हैं तो समग्र आई डी जानने के लिए  निचे दिए गए प्रोसेस को ध्यान से फॉलो करें।

अपनी समग्र  आई डी ढूंढ़ने के लिए आपको सबसे पहले समग्र पोर्टल पर विजिट करना होगा।  समग्र आई डी ढूंढ़ने के लिए समग्र पोर्टल पर एक सदस्य के नाम से समग्र आई डी ढूंढ़ने का ऑप्शन होता है। 

smagra-ID-search by name

समग्र आई डी जानने के लिए आपको पोर्टल के होम पेज पर “समग्र परिवार एवं सदस्य आई डी जाने ” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अगले पेज पर समग्र  आई डी जानने के लिए दिशा निर्देश दिए गए हैं , थोड़ा निचे स्क्रॉल करने के बाद कुछ समग्र आई डी ढूंढ़ने के लिंक दिए गए हैं।  आपको यहाँ पर 3 नंबर के लिंक पर  क्लिक करना है।  “परिवार के किसी सदस्य के  नाम से समग्र आई डी सर्च करने के लिए यहाँ क्लिक करें ” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अगले पेज पर सबसे पहले सदस्य के जिले को सेलेक्ट करें , इसके बाद स्थानीय निकाय को सेलेक्ट करें , लिंग  को सेलेक्ट करें , अपने नाम के प्रथम 3 अक्षर इंग्लिश में एंटर करे फिर अपने सर नेम के 3 अक्षर डालें , ग्राम पंचायत सेलेक्ट करें , अपना गांव या वार्ड सेलेक्ट करें , फिर कैप्चा कोड डालकर “खोजे” के बटन पर क्लिक करें। 

इस प्रकार आपके नाम और सर नेम से शुरू होने वाले आपके गांव और वार्ड के सभी नाम की लिस्ट निचे स्क्रीन पर खुल जाएगी।  अपने नाम के सामने लिखी हुई समग्र आई डी नोट करे और दोबारा से आई डी पोर्टल पर डाल कर पूरी डिटेल्स जाने।

Samagra id me mobile number kaise jode

अगर आपकी समग्र आई डी में आपका मोबाइल नंबर गलत फीड हो गया है या फिर आपका मोबाइल नंबर बदल गया है और आप  नया मोबाइल नंबर अपनी समग्र आई डी में अपडेट करना चाहते हैं तो निचे दिए गए प्रोसेस को ध्यान से फॉलो करें।

समग्र आई डी में मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपको समग्र पोर्टल पर विजिट करना होगा।  समग्र पोर्टल खोलने के बाद आपको दाई तरह लॉगिन का ऑप्शन मिलेगा यहाँ से अपनी एम्प्लोयी  आई डी से  लॉगिन करें। अगले पेज पर दी गई कुछ महत्वपूर्ण सूचना ध्यान से पड़े। दाई तरफ सदस्य पंजीयन के ऑप्शन पर क्लिक करें।

smagra ID-mobile-updation

अगले पेज पर Resident Profile Updation पर क्लिक करें निचे ड्राप डाउन में Mobile Number पर क्लिक करें। अगले पेज पर अपना समग्र  आई डी डाल कर सर्च करें। 

अगले पेज पर New Mobile  में अपना मोबाइल नंबर डालकर Update Mobile Number के बटन पर क्लिक करने। इस प्रकार से आपका मोबाइल नंबर अपडेट हो जायेगा।

2 thoughts on “Samagra ID Portal MP Online”

  1. आपने समग्र आईडी बहुत अच्छे से समझाया, आशा है आप इसी तरह लोगों की मदद करते रहेंगे। ऐसे ही और बेहतरीन लेख पोस्ट करते रहें।

    Reply

Leave a Comment