MP ePravesh Online Admission, Choice Filling, College and Courses Search 2021 -22

MP ePravesh | MP Online epravesh | ePravesh MP Online | ePravesh MP | ePravesh MP Online gov in | ePravesh MP Online Admission | MP ePravesh nic in | ePravesh MP Online 2020-21

MP ePravesh एक ऑनलाइन पोर्टल है जो शिक्षा को बेहतर बनाने और छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में सही मौका और दिशा निर्देश देने में एक महत्वपूर्ण रोल अदा करता है।  MP Online epravesh भी एक डिजिटल इंडिया का ही पार्ट है जिससे राज्य के छात्र शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त करते हैं। 

MP ePravesh
MP ePravesh

मध्य प्रदेश में छात्र 12th क्लास के बाद UG में एडमिशन लेने के लिए और UG के बाद PG में एडमिशन लेने के लिए या फिर किसी प्रोफेशनल कोर्स में एडमिशन लेने के लिए इस पोर्टल पर choice दर्ज करा सकते हैं। इस पोर्टल पर कोर्स और कॉलेज एलिजिबिलिटी से ले कर कोर्स के लिए चॉइस फिलिंग करना, कॉलेज और कोर्स कोड ढूंढ़ना और कोर्स में एडमिशन लेने तक की जानकारी ली जा सकती है। 

How to Apply ePravesh MP Online Admission 2021-22

अगर आप भी eParvesh का ऑनलाइन फॉर्म भरना चाहते हैं तो निचे दी गई जानकारी ध्यान से पड़े। 

eParvesh का ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको eParvesh का पोर्टल ओपन करना होगा।  पोर्टल ओपन करने के लिए गूगल सर्च बार में eParvesh लिखे और सबसे ऊपर दिखाई देने वाले रिजल्ट  क्लिक करें। इस प्रकार से आधिकारिक वेबसाइट खुल जाएगी। वेबसाइट के होम  पेज पर अलग अलग सेक्शन दिए गए हैं जो इस प्रकार से हैं।

ePravesh MP Online Admission

eClass Monitoring System

eParvesh StudentPromotion

Under Graduate

Post Graduate

Eligibility

College and Courses

One Step Up

College Profile

आपको अंडर ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट , जो भी कोर्स करना है उस पर क्लिक्स करना है

अंडर ग्रेजुएट कोर्स के लिए  Under Graduate एरिया में क्लिक करें। यहाँ पर क्लिक करते ही कुछ इंस्ट्रक्शन पेज खुल जायेगा , ये इंस्ट्रक्शन ध्यान से पड़े।  निचे एक चेक  बॉक्स दिया गया है यहाँ पर क्लिक करके फिर I Agree बटन पर क्लिक करके  टर्म एंड कंडीशन को एक्सेप्ट करें। 

ऑनलाइन एडमिशन का पेज खुल जायेगा।  नए रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे ऊपर के लिंक की दाई तरफ हैंड के चिन्ह पर क्लिक करें। 

अगले पेज पर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के लिए 8 स्टेप्स दिए गए है आपको शुरू से ले कर आठो स्टेप पुरे करने है और इसके आलावा  अगर आपने 2003 से पहले 12th की है तो स्क्रीन पर दिए गए ऑप्शन को Yes, नहीं तो No सेलेक्ट करना है।

अगर आप Yes पर क्लिक करते हैं तो एक नया पेज खुल जायेगा जहाँ पर आपको 10th और 12th क्लास की पूरी जानकारी भरनी पड़ेगी। जानकारी में बोर्ड, एग्जामिनेशन वर्ष, रोल नंबर और जन्म तिथि भरनी  है।  डिटेल्स  भरने का बाद Get Details के बटन पर क्लिक करना है।  इस बटन पर  क्लिक करने के बाद आप अगले पेज पर पहुँच जायेंगे।

अगले पेज पर Proceed Registration के बटन पर क्लिक करना है।  इस बटन पर क्लिक करने के बाद आप आवेदक प्रोफाइल विवरण के  पेज पर पहुँच जायेंगे।  यहाँ पर आपको आवेदक की कम्पलीट जानकारी भरनी है जैसे की आवेदक का नाम , एड्रेस , पिता का नाम , माता का नाम , जन्म तिथि और अन्य प्रकार की जानकारी भरनी पड़ेगी। अगर आपके पास समग्र आई डी है तो भरना है यदि नहीं है तो इसे खाली छोड़ना है।  अगर ब्लड  ग्रुप का पता है तो भरना है नहीं तो Don’t Know सेलेक्ट करना है।

सभी बेसिक डिटेल्स भरने के बाद आपको Verify Mobile Number के बटन पर क्लिक करना है।  इस पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा , OTP पोर्टल पर डालने के बाद Verify पर क्लिक करना है।

OTP वेरीफाई करते ही एक नया पेज आएगा जिस पर आपकी सम्पूर्ण डिटेल्स होगी और निचे के पोरशन में आपको एक पासवर्ड क्रिएट करना पड़ेगा।  यह पासवर्ड 6 से 15 डिजिट तक का बना सकते हैं।

पासवर्ड दो बार डालने के बाद Save & Next  के बटन पर क्लिक करें। अगले पेज पर सबसे पहले Nationality सेलेक्ट करनी है  फिर आपको अपना एड्रेस भरना है और फिर से Save & Next  बटन पर क्लिक करें। पोर्टल में ऊपर दाई तरफ काउंसलिंग एप्लीकेशन आई डी लिखी है उसे नोट करना है।

अब फिर Save & Next के बटन पर क्लिक करना है इस पर क्लिक करते ही आप फॉर्म के तीसरे स्टेप पर पहुँच जायेंगे।

इस पेज पर सबसे पहले आपको सेलेक्ट करना है की आप ऍम पी में रहते हैं या नहीं।  इसके बाद रिजर्वेशन से सम्बंधित जानकारी भरनी है। अपने परिवार की एक साल की इनकम भरनी है।  सभी डिटेल्स भरने के बाद फिर से Save & Next के बटन पर क्लिक करना है।

अगले पेज पर आपको 10th क्लास की डिटेल्स भरनी है जिसमे पासिंग वर्ष , बोर्ड का नाम, टोटल मार्क्स , परसेंटेज , कोई अडिशनल सब्जेक्ट है तो Yes करना है नहीं तो NO करना है।  ये सभी डिटेल्स भरने के बाद Save & Next  के बटन पर क्लिक करना है।

अगले पेज पर आपको अपना फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना है। फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने के बाद फिर से Save & Next के बटन पर क्लिक करना है।

अगले पेज पर अगर आपका कोई कोर्ट केस चल रहा है तो Yes सेलेक्ट करना है नहीं तो No सेलेक्ट करना है  और फिर से Save & Next के बटन पर क्लिक करना है.

अगले पेज पर आपका कम्पलीट फॉर्म खुल जायेगा जिसे आप प्रिंट भी ले सकते है।  ऊपर कोने में देखेंगे तो Not Verified लिखा होगा यानि अभी तक आपका फॉर्म वेरीफाई नहीं हुआ है। यह फॉर्म आप अपने नजदीकी किसी भी कॉलेज से वेरीफाई करवा सकते हैं।

अंत में आप को Proceed & Lock Registration के बटन पर क्लिक करना है जिससे आपका एप्लीकेशन फॉर्म लॉक हो जायेगा। लॉक करते ही आपका फॉर्म कम्पलीट हो जायेगा। 

eParvesh Student Online Promotion

अगर आप भी एक स्टूडेंट हैं और eParvesh ऑनलाइन पर प्रमोशन लेना चाहते है तो आगे दी गई जानकारी स्टेप by स्टेप फॉलो करे।

eParvesh स्टूडेंट प्रमोशन पोरशन में स्टूडेंट्स UG/LL.B(Second / Third / Fourth / Fifth Year)  और PG(Final Year) ऑनलाइन प्रमोशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

स्टूडेंट प्रमोशन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले ePravesh MP Online पोर्टल पर विजिट करना पड़ेगा।  विजिट करने  के लिए गूगल पर  ePravesh खोजे और सबसे ऊपर आने वाले रिजल्ट पर क्लिक करें। ऑनलाइन स्टूडेंट Promotion ओपन करने के लिए  क्योस्क आई डी होना जरूरी है।  इस आई डी और पासवर्ड से लॉगिन करें। 

लॉगिन करने के बाद eParvesh Student Promotion के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद टर्म एंड कंडीशन खुलेगी , इस पर टिक करके I Agree पर क्लिक करना है। अगले पेज पर स्टूडेंट प्रमोशन के लिंक के सामने दाई तरफ हाथ का चिन्ह दिया गया है उस चिन्ह पर क्लिक करना है।

अगले पेज पर एनरोलमेंट नंबर डालना है , यूनिवर्सिटी सेलेक्ट करनी है , प्रमोशन ईयर सेलेक्ट करना है, निचे कैप्चा कोड डालकर View Details बटन पर क्लिक करना है। View Details करते ही आवेदक  का स्टूडेंट डिटेल निचे खुल जायेगा।

आपको फिर से होम पेज पर जाना है और eParvesh Student Promotion पर  जिस भी क्लास के लिए प्रमोशन चाहिए उस पर क्लिक करना है जैसे की अगर PG क्लास के लिए प्रमोशन चाहिए तो PG क्लिक करें।  फिर से एनरोलमेंट नंबर , यूनिवर्सिटी और प्रमोशन ईयर सेलेक्ट करें , निचे View Details पर क्लिक करें।  स्टूडेंट का प्रमोशन फॉर्म  खुल जायेगा ।  यहाँ पर अपनी देय फीस भी देख सकते हैं।  इस फॉर्म पर सबसे निचे डिक्लेरेशन चेक बॉक्स पर क्लिक करना है और Proceed to Pay के बटन पर क्लिक करना है।

eParvesh Student Online Promotion

ऑनलाइन फीस भरने के बाद स्टूडेंट प्रमोशन कन्फर्मेशन का का पेज खुल जायेगा।  इस पेज को प्रिंट करके अपने नजदीकी कॉलेज में जमा करना है। इस प्रकार से आप eParvesh StudentPromotion  कम्पलीट कर सकते हैं।

MP ePravesh UG PG Choice Filling 2021

Choice Filling 2021 करने के लिए सबसे पहले आपको ePravesh MP Online gov in पोर्टल पर विजिट  होगा।  ePravesh पर पहुँचने के लिए सबसे पहले आपको गूगल पर ePravesh खोजना होगा और फिर सबसे ऊपर वाले रिजल्ट पर क्लिक करना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट पर आने के बाद जो भी छात्र B.A, B.Sc, B.Com, B.A.LLB इत्यादि क्लास के लिए Choice Filling 2021 करना चाहते है उन्हें होम पेज पर  Under Graduate की पोरशन पर क्लिक करना है।

eParvesh-Choice-filling-2021

जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक पॉपअप विंडो खुल जायेगा जिसमे कुछ इंस्ट्रक्शन दी गई है।  इन इंस्ट्रक्शंस को ध्यान से पड़ने के बाद निचे दिए गए चेक बॉक्स पर टिक करना है। फिर निचे I Agree के बटन पर क्लिक करना है।

अगले पेज पर चौथे  नंबर पर Choice Filling (First Round) का लिंक किया गया है 

eParvesh-Choice-filling-2021-1

अगले पेज पर आपको अपनी एप्लीकेशन आई डी , अपना डेट और बर्थ  और ऑनलाइन एडमिशन पासवर्ड भरके (ये डिटेल्स आपको अपना रजिस्ट्रेशन करते वक्त मिली होंगी ) कैप्चा कोड डालके निचे View Details के बटन पर क्लिक करना है।

अगले पेज पर आपका पूरा फॉर्म आपको स्क्रीन पर दिखाई देगा।  Choice Filling  करने से पहले अपनी डिटेल्स ध्यान से चेक कर लेना है।

पेज स्क्रॉल करने के बाद कुछ डिटेल्स मांगी गई है जहाँ से आप अपने कॉलेज की चॉइस भर सकते हैं।  ये चॉइस कॉलेज लगभग 15 के आस पास होते है। यहाँ पर आप कॉलेज कोड और कोर्स कोड भरके Add / Edit Choice पर क्लिक कर सकते हैं। कॉलेज कोड और कोर्स कोड सर्च करने के लिए ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं और कोड ढूंढ सकते हैं।

कॉलेज कोड और कोर्स कोड डालने के बाद “Add Preference” के बटन पर क्लिक करते ही कॉलेज का नाम और कोर्स का नाम अपने आप दाई तरफ वाले कॉलम में आ जायेगा।

अपने चॉइस के कॉलेज और  कोर्स को ऐड करने के बाद अंत में Get OTP के बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके मोबाइल में एक OTP आएगा इसके बाद आपके सभी चॉइस ऑप्शन लॉक हो जायेंगे , अब निचे अपना OTP डाल कर “Lock Choice ” के बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

इस प्रकार से आपकी चॉइस फिलिंग  लॉक हो जाएगी।

MP Rojgar Panjiyan 2021

ePravesh MP पोर्टल पर कोर्स eligibility कैसे चेक करें।

अगर आप मध्य प्रदेश राज्य के छात्र हैं और भविष्य में किसी एजुकेशनल कोर्स को करना चाहते है तो आपके लिए खुसखबरी है की अब ये कोर्स की eligibility आप ऑनलाइन ePravesh पोर्टल से घर बैठे ही कर सकते हैं।

इस प्रक्रिया को करने के लिए सबसे पहले आपको MP Online epravesh वेबसाइट पर विजिट करना होगा जिसके लिए आपको गूगल पर eparvesh सर्च करना होगा और सबसे पहले वाले रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना होगा।

इस पोर्टल के होम पेज पर पहुँचने के बाद निचे एक “Eligiblity ” का पोरशन दिखाई देगा।  यहाँ से आप अपने पसंदीदा कोर्सेज जैसे की UG कोर्सेज 12th के बाद और PG कोर्सेज UG के बाद खोज सकते हैं।

ePravesh-Elegiblity

कोर्स की डिटेल्स और पात्रता जानने के लिए आप Eligibility लिंक के निचे  Eligibility for UG Courses after 12th या Eligibility for PG Courses after UG के लिंक पर  क्लिक करें।  आपको जिस कोर्स की जरूरत है उस पर क्लिक करें।

लिंक पर क्लिक करने के बाद आप अगले सर्च पेज पर पहुँच जायेंगे जहाँ से आप course level सेलेक्ट कर सकते हैं , कोर्स का नाम सेलेक्ट कर सकते हैं और फिर कैप्चा कोड डालकर “View Eligibility ” के बटन पर क्लिक करें।

ePravesh-Elegiblity for courses

इस प्रकार से उस कोर्स से सम्बंधित सभी डिटेल्स जैसे की कोर्स कोड , कोर्स , ब्रांच , duration , कोर्स लेवल, एलिजिबिलिटी आदि स्क्रीन पर खुल जगेंगी।  कोर्स के सामने दाई तरफ से कॉलेज की लिस्ट भी देख सकते हैं जिन कॉलेज में ये कोर्स उपलब्ध है।  इसके लिए आपको “View Colleges ” के लिंक पर क्लिक करना होगा।

Vimarsh Portal से सम्बंधित सभी जानकारियां Vimars Portal Registration 

How to Check College Code and Course Code on ePravesh Online

अगर आप मध्य प्रदेश के निवासी है और किसी भी हाई क्लास एजुकेशन या कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा और अपनी चॉइस फिलिंग करनी होगी , चॉइस फिलिंग करने के लिए आपके पास  कोर्स और कॉलेज कोड की लिस्ट भी होनी चाहिए।

Search-College-and-Course-Code

कॉलेज कोड और कोर्स कोड  ढूंढ़ने के लिए आपको ePravesh वेबसाइट खोलना होगा। इस वेबसाइट के होम पेज पर एक “College एंड Courses ” वाले पोरशन में दो लिंक दिए गए हैं “Search college Code  और Course Code and Eligibility  .

इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप अगले सर्च पेज पर पहुँच जायेंगे जहाँ पर आपको सबसे पहले डिस्ट्रिक्ट सेलेक्ट करना है फिर  सेलेक्ट करना है, कॉलेज का नाम सेलेक्ट करना है और कॉलेज टाइप सेलेक्ट करना है , कोर्स लेवल  और कोर्स सेलेक्ट करने के बाद कैप्चा कोड डालकर सर्च बटन पर क्लिक करना है इस प्रकार से निचे उस कॉलेज का कोड और कोर्स कोड  की लिस्ट खुल जाएगी

Leave a Comment