Know Your PFMS Payment Status के द्वारा सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता राशि का स्टेटस कैसे जाने।

क्या आप को भी पता नहीं है की आपका PFMS स्कालरशिप की राशि का स्टेटस क्या है यानि अभी तक आपकी स्कालरशिप  राशि आपके बैंक अकाउंट में आई है या नहीं।  अगर आप नहीं जानते की pfms know your payment क्या है तो इस लेख में दी गई स्टेप वाइज़ जानकारी को फॉलो करें।

PFMS का मतलब है Public Financial Management System, हम pfms पोर्टल के बारे में पहले से ही विस्तार से लिख चुके है यदि इसके बारे में अधिक जानकारी चाहिए तो आप PFMS Scholarship पोस्ट को पड़ सकते हैं।

PFMS पोर्टल रिकॉर्ड के मुताबिक वर्ष 2020 -21 में अब तक सरकार  ने टोटल 1,32,81,08,106 सदस्यों के अकॉउंट में (pfms/dbt payment)टोटल 30,87,775 Crores राशि बैंक खातों में ट्रांसफर की है

PFMS Know Your Payment Status

अगर आपको अपनी pfms payment status के बारे में जानना है तो निचे दिए गए step by step प्रोसेस को फॉलो करें।

pfms payment जानने के लिए सबसे  पहले आपको PFMS की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होता।  वेबसाइट पर विजिट करने के लिए गूगल सर्च में PFMS लिखे , सबसे पहले रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।  क्लिक करने के बाद सरकारी पोर्टल खुल जायेगा जहाँ से आप अपनी pfms payment status जान सकते हैं।

know-your-payment-status

आधिकारिक पोर्टल  बाद तीसरे कॉलम में “pfms know your payment” का लिंक दिया गया है।  अपना पेमेंट स्टेटस जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  लिंक पर क्लिक करने के बाद  आप पेमेंट स्टेटस चेक करने के पेज पर पहुँच जायेंगे। 

pfms-payment-status

सबसे पहले इस पेज पर अपना बैंक नाम लिखना है

 उसके बाद बैंक का अकाउंट नंबर लिखना है ,

बैंक अकाउंट दोबारा से टाइप करना है।

चौथे नंबर पर कैप्चा कोड डालना है और search के बटन पर क्लिक करना है।

सर्च करते ही निचे pfms/dbt payment स्टेटस खुल जायेगा जहाँ पर बैंक का नाम , बेनेफिसरी का नाम , स्कीम का नाम , और भेजा गया अमाउंट और डेट लिखी होगी।

यह pfms payment डिटेल को आप डाउनलोड करके अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर में भी सेव कर सकते हैं।  यह फाइल पीडीऍफ़ में सेव होंगे जिसे आप भविस्य के रेफ़्रेन्स के लिए रख सकते हैं।

Leave a Comment