UP Scholarship Registration | Login Process, यूपी स्कालरशिप लास्ट डेट एवं अप्लाई करने का तरीका

Brief Summery : UP Scholarship | UP Scholarship 2021 | Up Scholarship Status | UP Scholarship Login | UP Scholarship Last Date | UP Scholarship Renewal | UP Scholarship Form | UP Scholarship Online | Scholarship up nic in

अगर आप कक्षा 9th या फिर इस से ऊपर की कक्षा के छात्र हैं और सरकार द्वारा निर्धारित मार्क्स % हासिल कर लेते हैं तो आप स्कालरशिप यानि छात्रवृति के लिए अप्लाई कर सकते हैं।  स्कालरशिप अलग अलग राज्य में अलग अलग होती है जबकि केंद्र द्वार भी pfms scholarship के लिए एक पोर्टल शुरू किया गया है जहाँ से आप स्कालरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। स्कालरशिप सरकार द्वारा एक सहायता राशि होती है जो मेधावी छात्रों और वित्तीय रूप से कमजोर तबके के छात्रों को प्रोत्साहन के तौर पर दी जाती है। 

UP-Scholarship
UP-Scholarship

यह राशि भिन्न भिन्न क्लास और कॉलेज  के लिए भिन्न भिन्न हो सकती क्योंकि यह राशि कॉलेज की फीस के तौर पर भी दी जाती है।  UP Scholarshop की स्कीम भी राज्य के छात्रों  शिक्षा के प्रति जागरूक करने और प्रोत्साहित करने के लिए चलाई गई है।

Scholarship.up.nic.in 2020-21 Schemes

UP Scholarship का मुख्या उद्देस्य विधार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में सपोर्ट करना है।  UP Scholarship  9th  क्लास से शुरू होती है और ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट तक दी जाती है। Scholarship अलग अलग तरह से दी जाती है , कुछ स्कालरशिप SC , ST और OBC क्लास को दी जाती है तो कुछ स्कालरशिप बच्चो को टैलेंट और मार्क्स % के आधार पर दी जाती है। स्कालरशिप विधार्थियों को आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाती है जैसे की स्कूल फी और एडमिशन फी आदि बच्चो को लोटा दी जाती है।  स्कालरशिप जनरल केटेगरी के बच्चो को भी दी जाती है जो की अंको की % के आधार पर होती है।

UP Scholarship में 4 तरह की स्कीम हैं

1       Pre Matric Class 9-10

2       Post Matric Inter Class 11-12

3       Post Matric Other Than Inter

4       Post Matric Out Side State

 उत्तर प्रदेश shadi anudan ऑनलाइन आवेदन 

UP Scholarship 2020-21 Amount

यूपी स्कालरशिप स्कीम के द्वारा दी जाने वाली वित्तीय सहायता हर कक्षा और कॉलेज की अलग – अलग होती है। स्कालरशिप का अमाउंट आपकी फीस पर आधारित होता है।  यह वित्तीय सहायता अलग अलग केटेगरी के अंतर्गत दी जाती है।  अलग अलग विभाग जैसे की समाज कल्याण विभाग , पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग , अल्पसंख्यक कल्याण विभाग हर साल अलग अलग स्कालरशिप बजट आल्लोट करते हैं। 

सूत्रों के हवाले से पता चला है की UP Scholarship budget जो की 825 cr होता था इसमें कटौती करके अब 500 cr रखा गया है।

UP Scholarship Student  Registration Login | Fresh Login

अगर आप UP स्टेट से बिलोंग करते हैं और यूपी स्कालरशिप के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको सरकार द्वारा दी गई गाइडलाइन को फॉलो करना पड़ेगा।  यूपी सरकार द्वारा दी जाने वाली स्कालरशिप को चार केटेगरी में बांटा गया है।  आप किस केटेगरी में पड़ते हैं ये आपको स्वम् जांचना पड़ेगा।

UP Scholarship पोर्टल पर अप्लाई करने के लिए पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा और उसके बाद अपनी रजिस्टर्ड आई डी से लॉगिन करके स्कालरशिप के लिए अप्लाई करना पड़ेगा।  यूपी स्कालरशिप पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए निचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करें।

UP Scholarship form 2020-21  Kaise Bhare

अगर आप भी UP स्कालरशिप स्कीम का फायदा लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको  यूपी स्कालरशिप पोर्टल पर ऑनलाइन फॉर्म भरना पड़ेगा।  ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए निचे दी गई प्रोसेस को फॉलो करें।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप पर गूगल खोलना पड़ेगा। अगर आप मोबाइल से खोलना चाहते हैं तो दाई तरफ तीन डॉट पर क्लिक करके डेस्कटॉप मोड में ओपन कर लें।

गूगल पर UP Scholarship सर्च करे तो सबसे ऊपर के रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें। 

लिंक क्लिक करने के बाद आप सीधे UP स्कालरशिप के पोर्टल पर पहुँच जायेंगे।  पोर्टल ओपन होने के बाद सबसे ऊपर मेनू में स्टूडेंट के टैब पर क्लिक करें , टैब पर क्लिक करने के बाद निचे ड्राप डाउन में कुछ लिंक खुल जायेंगे।

यहाँ ड्राप डाउन में “Registration ” के लिंक पर क्लिक करें , इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप नए पेज पर redirect हो जायेंगे जहाँ पर निमिन्लिखि लिंक्स हैं।

up-scholarship-online-form

सबसे पहले पार्ट में समाज कल्याण विभाग UP- ST, SC, General Category Fresh) जिसमे निमिन्लिखित  लिंक्स दिए गए हैं।

Prematric (Fresh)

Postmatric Intermediate(Fresh)

Postmatric Other Than Intermidiate(Fresh)

Postmatric Other State (Fresh)

अगले भाग में पिछड़ा वर्ग विभाग UP- OBC Category(Fresh) में निमिन्लिखित लिंक्स दिए गए हैं।

Prematric (Fresh)

Postmatric Intermediate(Fresh)

Postmatric Other Than Intermidiate(Fresh)

आप जिस भी केटेगरी में फॉल करते हैं उस लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद  रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जायेगा जहां पर आपको मांगी गई जानकारियां भरनी हैं , मांगी गई जानकारियां इंग्लिश के कैपिटल लेटर्स में ही भरनी है। जैसे की जिले का नाम सेलेक्ट करना है ,शिक्षण संसथान सेलेक्ट करना है  जाती /वर्ग तथा धर्म सेलेक्ट करना है।

छात्र का नाम डालना है ,  पिता तथा माता का नाम भरना है , लिंग तथा कक्षा का उत्तीर्ण करने का वर्ष सेलेक्ट करना है। मोबाइल नंबर, टेलीफोन नंबर , ईमेल एड्रेस , और अंत में एक याद रहने वाला पासवर्ड दो बार डाले।  दिया  गया कैप्चा कोड डाले और सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

इस तरह से आपका रजिस्ट्रेशन कम्पलीट हो जायेगा और एक रजिस्ट्रेशन नंबर स्क्रीन पर आ जायेगा इस रजिस्ट्रेशन नंबर को सही से नॉट करके रखना है जो की भविष्य में काम आएगा।

स्क्रीन पर खुली हुई slip को प्रिंट भी कर सकते हैं या फिर इसे सेव करके भी कंप्यूटर में रख सकते हैं।

उत्तर प्रदेश जनसुनवाई समाधान Jansunwai portal and app

UP Scholarship Registration Number Search by Name

अगर आपने पहले से यूपी स्कालरशिप पर रजिस्ट्रेशन किया है और आप वो रजिस्ट्रेशन नंबर भूल चुके हैं या फिर रजिस्ट्रेशन नंबर गुम हो चूका है तो आपको घबराने की कोई आवस्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आपको रजिस्ट्रेशन नंबर सर्च करने की विधि बताने वाले हैं।

अगर आप ने फ्रेश रजिस्ट्रेशन किया है और अपना रजिस्ट्रेशन नंबर खो दिया है तो आप दोबारा से अपनी डिटेल डाल कर फिर से रजिस्ट्रेशन कर सकते है।  इससे आपको कोई दिक्कत नहीं आने वाली है लेकिन अगर आपने रिन्यूअल रजिस्ट्रेशन खो दिया है तो आपको वह रजिस्ट्रेशन नंबर ढूंढ़ना पड़ेगा।  रिन्यूअल रजिस्ट्रेशन नंबर ढूंढ़ने के लिए इस प्रकार से प्रोसेस है।

यह रजिस्ट्रेशन नंबर ढूंढ़ने के लिए आपको UP स्कालरशिप पोर्टल पर विजिट करना होगा , इसके लिए आपको गूगल पर UP Scholarship लिख कर सर्च करना होगा और सबसे पहले आने वाले रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।  लिंक पर क्लिक करने के बाद आप यूपी स्कालरशिप के पोर्टल पर पहुँच जायेंगे।

पोर्टल के ऊपर वाले मेनू में student के टैब पर क्लिक करें।  इस टैब के निचे ड्राप डाउन में Registratin के  लिंक पर क्लिक करना है।  अब अगले पेज पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना है , बिलकुल वैसा ही जैसा पिछले साल किया था। 

इस प्रकार से अगर आपका पिछले साल का रजिस्ट्रेशन नंबर है तो नया रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं होगा बल्कि पोर्टल पिछले साल का रजिस्ट्रेशन सर्च पॉप उप में दिखा देगा। 

ध्यान रखे की आपको वो ही डिटेल्स भरनी है जो पिछले साल भरी थी , अगर थोड़ी  भी जानकारी अलग हुई तो आपका नया रजिस्ट्रेशन नंबर क्रिएट हो जायेगा।

UP Scholarship Status 2020 -21

अगर आप उप राज्य में रहते हैं और अपने UP स्कालरशिप के लिए फॉर्म अप्लाई किया है तो सबसे पहले आपको अपने फॉर्म का स्टेटस चेक कर लेना चाहिए।   UP Scholarship का स्टेटस चेक करने के  लिए निचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करे।

यूपी स्कालरशिप का स्टेटस चेक करने का फायदा यह है की आपको अपने फॉर्म में अगर कोई गलती छोड़ दी है तो वह समय रहते ही आपको पता चल जायेगा और आप समय रहते ही उसे ठीक करके दोबारा से सबमिट कर सकते हैं।

स्कालरशिप का स्टेटस चेक करने के लिए आपको गूगल सर्च पर up scholarchip.nic.in टाइप करना है। सर्च में जो सबसे पहला ऑप्शन आ जाता है आपको उस पर क्लिक करना है।

इसके बाद यूपी स्कालरशिप की आधिकारिक वेबसाइट खुल जाएगी।

इस पोर्टल के टॉप मेनू में Student के टैब पर क्लिक करना है , इस टैब पर क्लिक करते ही ड्राप डाउन में तीन ऑप्शन खुल जायेंगे Registration, Fresh Login, Renewal Login.

UP-Scholarship-Status-Check

 यहाँ पर   Fresh Login पर क्लिक करना है , Fresh Login पर क्लिक करते ही अगले ड्राप डाउन में चार नए ऑप्शन खुल जायेंगे जो इस प्रकार हैं।

Prematric Student Login

Intermediate Student Login

Postmatric Other Than Inter Student Login

Postmatric Other State Student Login

परी मेट्रिक ऑप्शन 10 th क्लास या इससे निचे के छात्रों के लिए है।

इंटर मीडिएट 11th या 12th क्लास के लिए है।

Postmatric Other Than Inter Student Login, B.A, BSC, Bcom या B Tech के छात्रों के लिए है।

अगर आप B.A, BSC, Bcom या B Tech के छात्र हैं और अपने फॉर्म का स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो Postmatric Other Than Inter Student Login पर क्लिक करें , इसी प्रकार से आप दुसरे लिंको पर भी क्लिक कर सकते हैं।

इस लिंक पर क्लिक करने के बाद नया इंटरफ़ेस खुल जायेगा जो इस प्रकार से है।

इस पेज पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर,  डेट ऑफ़ बर्थ और कैप्चा कोड डालना है।

यहाँ पर दो कॅप्चा कोड मांगे गए हैं पहला कोड आपके फॉर्म में दिया गया है जो आपको यहाँ पर डालना है और दूसरा स्क्रीन से ही देख कर डालना है।

अब आपको डाली गई डिटेल्स को सबमिट करनी हैं।

जैसे ही आप इस पेज को सबमिट करते हैं तो आपके सामने आपकी डिटेल्स का पेज स्क्रीन पर खुल जायेगा।

इस पेज पर दाई तरफ हरे रंग का एक लिंक दिया गया है जिसमे लिखा है “आवेदन पत्र की स्थिति जानने के लिए यहाँ पर क्लिक करें”

अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको पता चल जायेगा की आपका फॉर्म कहाँ से वेरीफाई हुआ है और कहाँ से गलत हुआ है।

अगर फॉर्म में  कोई गलती रह गई है तो आप उसे करेक्शन भी कर सकते हैं।

UP Scholarship Renewal

UP Scholarship के लिए रिन्यूअल फॉर्म भरे जा रहे हैं अगर आपने अभी तक रिन्यूअल फॉर्म नहीं भरा है तो हम आपको रिन्यूअल फॉर्म भरने का प्रोसेस बताएँगे उसे ध्यान से फॉलो करें।

सबसे पहले आपको यूपी स्कालरशिप पोर्टल को डेस्कटॉप पर खोल ले अगर आपके पास डेस्कटॉप नहीं है तो आप इसे अपने मोबाइल में भी खोल सकते हैं।  मोबाइल में खोलने के बाद मोबाइल के दाई तरफ तीन डॉट्स पर क्लिक करके इस पोर्टल को डेक्सटॉप मोड में बदल लें। 

आधिकारिक वेबसाइट खोलने के बाद आपको “Student” टैब पर क्लिक करना है।  इसके बाद एक ड्राप डाउन खुलेगा , इस ड्राप डाउन से Registration  के लिंक पर क्लिक करना है।  Registration टैब पर क्लिक करने के बाद  आप एक नए पेज पर पहुँच जायेंगे जहाँ से आपको अपनी केटेगरी के अंतर्गत लिंक पर क्लिक करना है यानि आप जिस क्लास के लिए रिन्यूअल करना चाहते हैं उस क्लास के लिंक पर क्लिक करना है।

UP-Scholarship-Renewal

इस पेज पर ऊपर की  रौ में फ्रेश रजिस्ट्रेशन के लिंक केटेगरी वाइज़ दिए गए हैं और निचे की रौ में रिन्यूअल के लिंक केटेगरी वाइज दिए गए हैं।  आप जिस भी क्लास के लिए रिन्यूअल करना चाहते हैं उस क्लास के लिंक पर क्लिक करें। 

यहाँ पर आपको केटेगरी के आधार पर ही क्लिक करना है यदि आप ST, SC, General Category से बिलोंग करते हैं तो पहले वाले भाग के अंतर्गत ही क्लिक करना है और यदि आप OBC Category से बिलोंग करते हैं तो बीच वाले भाग के लिंक पर ही क्लिक करना है और यदि आप Minority Category के अंतर्गत आते हैं तो आपको तीसरे वाली केटेगरी के लिंक पर ही क्लिक करना है।

अगले पेज पर आपका रिन्यूअल फॉर्म ओपन हो जायेगा , यहाँ पर सबसे पहले आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालना है उसके बाद जन्म तिथि डालनी है , अपना मोबाइल नंबर डालना है जो आधार कार्ड से लिंक्ड है।  कैप्चा कोड डालना है और सबमिट कर देना है।

जैसे आप पेज को सबमिट करेंगे तो आपको एक नया रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जायेगा।  जो स्लिप आपको स्क्रीन पर दिखाई देगी उसको प्रिंट कर लेना है क्योंकि भविस्य में आपको इसकी जरूरत पड़ेगी।

अब रिन्यूअल फॉर्म भरने के लिए आपको फिर से पोर्टल के  होम पेज पर जाना है और “Student ” टैब पर क्लिक  करना है।  इस टैब पर क्लिक करने के बाद ड्राप डाउन से “Renewal Login ” के टैब पर क्लिक  करना है।

इस लिंक पर क्लीक करने के बाद नया ड्राप डाउन खुल जायेगा।  यहाँ से अपनी क्लास के अनुसार लिंक पर क्लिक करना है।

अब नया फॉर्म खुल जायेगा यंहा पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालना है और फिर डेट ऑफ़ बर्थ डालनी है। ऊपर वाले कैप्चा कोड में आपको अपना  कोड डालना है और निचे वाले कैप्चा कोड में स्क्रीन पर दिखाई देने वाला कोड डालना है।

यह सब कुछ फील करके सबमिट कर देना है। इसके बाद आपके स्क्रीन पर कुछ निर्देश आ जायेंगे तो आपको इन्हे पड़ लेना है।  और निचे डिक्लेरेशन के ऑप्शन को टिक  करके प्रोसीड के बटन पर क्लिक करना है।

अगले पेज पर आपकी कुछ डिटेल्स खुल जाएगी और बाई तरफ कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे।  यहाँ से आपको “नवीनीकरण आवेदन पत्र को संशोधित करें” के लिंक पर क्लिक करना है।

अब फिर आपका स्कालरशिप का फॉर्म खुल जायेगा जहाँ पर आपकी सभी डिटेल्स दी गई हैं।  आपको यहाँ पर एक डेट बदलनी है जो की “पाठ्यक्रम के वर्तमान स्तर की प्रवेश तिथि है “

इसके आलावा आप अपनी फीस का अमाउंट भी बदल सकते हैं जो की “अनुमोदित वार्षिक नॉन रिफंडेबल अनिवार्य शुल्क ” वाले कॉलम में हैं।

 इसके बाद आपको अपनी गत वर्ष की कक्षा चेंज करनी है , गत वर्ष का पूर्णांक और प्राप्तांक चेंज करना है।

गत वर्ष में छत्रिवृति की राशि  डालनी है यदि प्राप्त हुई है तो।

अंत में एक कैप्चा कोड दिया गया है उसे फील करना है और निचे एक डिक्लेरेशन ऑप्शन दिया गया है उस पर टिक करना है और सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।

फॉर्म संशोदित करने के बाद अगले ऑप्शन में आपको अपना फोटोग्राफ अपलोड करना है जो की 20kb से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

अगला ऑप्शन “प्रमाणीकरण के लिए आधार नंबर डालें।

यह ऑप्शन इस साल ही आया हैं यहाँ से अपना आधार नंबर अपलोड करना है। 

आधार नंबर दो बार डालने के बाद निचे एक डिक्लेरेशन बॉक्स दिया गया है उस पर टिक करके एक कैप्चा डालकर Verify AAdhar के बटन पर क्लिक करना है।

यह ऑप्शन ध्यान से भरना है क्योंकि अगर यहाँ पर  तीन बार जानकारी गलत भरी जाती है तो फॉर्म कम्पलीट नहीं हो पायेगा।

अगले ऑप्शन में आपको “जाँच हेतु आवेदन प्रिंट करें ” यानि यहाँ से प्रिंट निकाल कर के फॉर्म को सही तरह से जाँच लेना है अगर कोई गलती रह गई है तो उसे फिर से ठीक करना है। अगर कोई गलती छूट जाती है तो “नवीनीकरण आवेदन पत्र को संशोधित करें ”  के ऑप्शन पर फिर से क्लिक करके फॉर्म को ठीक करना है।

अगले ऑप्शन में “जाँच के बाद आवेदन पत्र सबमिट करें ” यहाँ से आपको अपना रिन्यूअल के लिए फॉर्म सबमिट कर देना हैं।

फाइनल सबमिट करने के बाद तीन दिन इंतजार करने के बाद निचे दिए गए लिंक “संस्था हेतु आवेदन प्रिंट करें “के लिंक पर  क्लिक करके इसे प्रिंट कर लेना है।

UP Scholarship 2020-21 Percentage Criteria

UP Scholarship 2020 -21 में छात्र स्कालरशिप का ज्यादा फायदा नहीं ले पाएंगे क्योंकि इस साल स्कालरशिप का क्राइटेरिया थोड़ा सा बदल गया है।

Session 2019 -20 में एक रूल आया था की अगर परसेंटेज 60 % से कम है तो आपका फॉर्म डिस्ट्रिक्ट लेवल से वेरीफाई नहीं होगा।

लेकिन लास्ट मूवमेंट पर एक सर्कुलर आया जिससे सभी छात्रों के फॉर्म वेरीफाई हो गए और स्कालरशिप मिल गया।

यानि की पिछले साल जिन छात्रों की परसेंटेज 60% से एक दो परसेंटेज कम थी तो उनका भी फॉर्म approve हो गया।  लेकिन इस साल वो रूल लागू हो गया है यानि अगर आपकी परसेंटेज 12th क्लास में 60% से निचे है तो उसका फॉर्म डिस्ट्रिक्ट लेवल पर वेरीफाई नहीं होगा।

बहुत सारे कॉलेजेज में तो 60 % से निचे वाले छात्रों को एडमिशन देने से इंकार कर रहे है। SC और ST क्लास के छात्रों ने अगर प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लिया है और अगर उनकी परसेंटेज 12 क्लास में 60 % से कम है तो उनको भी स्कालरशिप का बेनिफिट नहीं मिलेगा।

Leave a Comment