उत्तराखंड पारिवारिक लाभ योजना 2020 | Parivarik Labh Yojana Form Download

Points of Discussion: राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना | नेशनल फैमिली बेनिफिट स्कीम ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, पात्रता व आवेदन की स्थिति – [Apply Online] Rashtriya Parivarik Labh Yojana (RPLY) 2021 – National Family Benefit Scheme (NFBS) Online Registration, Rashtriya Parivarik Labh Yojana Application Form PDF Download, Eligibility, Beneficiary List, Payment/ Amount Status, Features, Benefits and Check Online Application Status

Rastriya Parivarik Labh Yojana UK का शुभारम्भ उत्तराखंड के मुख्यमंत्री द्वार किया गया है।  इस योजना “राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना” की शुरुआत गरीबी रेखा से निचे के परिवारों को वित्तीय सहायता देने के लिए की गई है।  इस योजना के अंतर्गत राज्य के गरीबी रेखा से निचे रहने वाले परिवार के एक मात्र कमाने वाले मुखिया की मृत्यु हो जाने पर सरकार परिवार को 30000 रूपये की आर्थिक सहायता करती है।  राज्य के समाज कल्याण विभाग उत्तराखंड को इस योजना को सफलतापूर्वक चलने की जिम्मेदारी दी गई है।

parivarik-labh-yojana

हम अपने लेख में “Rastriya Parivarik Labh Yojana 2021 ” के लाभ के बारे में, योजना की पात्रता क्या है, एप्लीकेशन का स्टेटस क्या है और एप्लीकेशन कैसे प्रोसेस की जाती है, इन सभी बातो को बताएँगे कृप्या लेख ध्यान से पड़े।

योजना के बारे में कुछ अहम जानकारियां

[wptb id=398]

Rastriya Parivarik Labh Yojana UK का मुख्य उद्देस्य

गरीबी रेखा से निचे रहने वाले परिवारों के पास कोई पारिवारिक सम्पति नहीं होती जिससे वो अपने परिवार का गुजरा चला सके उनके पास केवल एक मात्र मुखिया ही कमाने वाला होता है जो परिवार का पालन पोषण करता है।  सोचिये अगर किसी दिन एकमात्र परिवार का सहारा मुखिया अगर इस दुनिया में नहीं रहता तो परिवार पर क्या विपत्ति पड़ती है।  परिवार को  मुखिया की अनुपस्थिति में किन किन दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है।  इस विपत्ति काल में अगर परिवार को कोई आर्थिक सहारा मिल जाता है तो कितना पुण्य का काम होता है।  इन्ही परेशानियो को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने गरीबी रेखा से निचे रहने वाले परिवारों के लिए Rastriya Parivarik Labh Yojana UK योजना की शुरुआत की है जिससे की परिवार के मुखिया की अनुपस्थिति में परिवार इस आर्थिक मदद से उन मुस्किलो के दौर से उभर सके और अच्छे  से जीवन यापन कर सके।

उत्तराखंड सरकार द्वारा राष्ट्रीय परिवार योजना को शुरू किया है जिसके तहत अगर किसी गरीब परिवार के मुखिया की मृत्यु हो जाती है जिस पर पूरा परिवार आश्रित है तो सरकार उस परिवार को 30000 रूपये की सहायता देगी। इस योजना के तहत ग्रामीण और शहरी इलाको में रहने वाले दोनों तरह के लोग लाभान्वित होंगे।

ऐसे व्यक्ति जो इस लाभ के अंतर्गत अपनी अर्जी दर्ज करना चाहते है तो सबसे पहले ऑफिसियल नोटिफिकेशन को डाउनलोड करे और फिर उसे ध्यान से पड़े।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना Uttrakhand State

Mukhyamantri Parivarik Labh Yojana के तहत परिवार के मुखिया की मृत्यु होने पर परिवार को सरकार आर्थिक मदद देगी जिससे की परिवार को घर चलाने में मदद मिल सके।

यह योजना उत्तराखंड सरकार द्वारा अपने राज्य की गरीब जनता के लिए चलाई है क्योंकि जब किसी परिवार के मुखिया की मृत्यु हो जाती है  परिवार मानसिक और आर्थिक  दोनों तरह से टूट जाता है। 

गरीबी रेखा के निचे रहने वाले परिवारों के पास कोई पारिवारिक सम्पदा तो होती नहीं जिससे अचानक घर का खर्च चला सके इसलिए सरकार द्वारा इस योजना का शुभारंभ करके एक सराहनीय काम किया है।

इस योजना (parivarik labh yojana Uk) का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को उत्तराखंड का निवासी होना जरूरी है।

National Family Benefit Scheme Uk के तहत राज्य सरकार परिवार का मुखिया जो परिवार के लिए कमाने वाला व्यक्ति होता है उसकी मृत्यु होने पर 30000 वित्तीय अनुदान देगी।  इस वित्तीय  सहायता से परिवार को इस विपत्ति के वक्त एक राहत की सांस मिलेगी और उन्हें अपने जीवन यापन के लिए किसी के सामने हाथ नहीं फ़ैलाने पड़ेगा। 

सरकारी योजनाओ के कुछ महत्वपूर्ण लिंक

Common Service Center CSC Digital Seva

PFMS Scholarship List 2021

National Family Benefit Scheme Uk के  लाभार्थी की पात्रता

parivarik labh yojana योजना का लाभ राज्य के गरीब परिवार उठा सकेंगे।

इस योजना का लाभ केवल उन परिवारों को दिया जायेगा जिनके परिवार का खर्च उठाने वाला मुखिया की मृत्यु हुई है।

यह योजना तभी लागू होगी जब  मरने वाले मुखिया की आयु सीमा 18 से 60 वर्ष के बीच में हो।

National Family Benefit Scheme Uk के तहत आवेदक की वार्षिक आमदनी 46000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

इस योजना में केवल गरीबी रेखा के निचे वाले परिवार ही पात्र हैं।

UK Rastriya Parivarik Labh Yojana के लिए जरूरी कागजात Documents

उत्तराखंड राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का लाभ लेने के लिए उपर्लिखित पात्रता होने के साथ साथ कुछ आवश्यक कागजात भी होने आवश्यक हैं।  इस योजना का लाभ उठाने के लिए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी।

  • आवेदनकर्ता की फोटोग्राफ
  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • आय प्रमाण पत्र अगर नहीं है तो अवश्य बनवा ले
  • परिवार के मुखिया की मृत्यु का प्रमाण पत्र
  • बैंक की पासबुक या फिर कैंसिल चेक
  • निवास प्रमाण पत्र
  • कांटेक्ट नंबर  Mobile Number
  • घर के मुखिया का आयु प्रमाण पत्र

उत्तराखंड parivarik labh yojana योजना का ऑफलाइन अप्लाई करने का तरीका

उत्तराखंड रज्य के निवासी जो इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी है अगर वो National Family Benefit Scheme Uk का आवेदन ऑफलाइन  करना चाहते है तो निम्नलिखित प्रोसेस अपनाना होगा।

सबसे पहले ऑफलाइन फॉर्म भरने के लिए ओरिजिनल फॉर्म को ही डाउनलोड करें।

उसके बाद फॉर्म के हर रिक्त स्थान को सही सही जानकारी के साथ भरें।

आवेदन फॉर्म के साथ मांगे गए सभी दस्तावेज सही तरीके से संलग्न करे।

योजना का लाभ उठाने के लिए अपने आवेदन को समाज कल्याण विभाग में जाकर जमा करा दे।

आवेदन करते वक्त अधिकारी द्वारा मांगी जाने वाले सभी दस्तावेज जमा कराएं और अधिकारी  द्वारा आवेदन की  जाँच करने तक आवेदन का फ़ॉलोअप ले।

आवेदन जाँच होने पर और सही पात्रता होने पर ही इस योजना का लाभ मिल पायेगा।

Parivarik Labh Yojana Form Form download

उत्तराखंड प्रदेश राष्ट्रीय परिवारिक योजना के लाभ

इस योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से निचे परिवार को  सरकार द्वारा 30000 रूपये की मदद दी जाती है।

इस योजना के तहत केवल उन परिवारों को ही मदद दी जाती है जिनके कमाने वाले मुखिया की किसी कारणवस मृत्यु हो गई है।

यह योजना ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रो के लिए है।

इस योजना के तहत आर्थिक मदद सीधे साभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है।

इस योजना के तहत आवेदन को सही पाए जाने पर आवेदन करता को 45 दिन के अंदर सहायता राशि दी जाती है।

1 thought on “उत्तराखंड पारिवारिक लाभ योजना 2020 | Parivarik Labh Yojana Form Download”

  1. अगर किसी के पास गरीबी रेखा का कार्ड नहीं है और उस परिवार के मुखिया जो कि उस परिवार में अकेला कमाने वाला था की मृत्यु हो जाती है तो क्या उस परिवार को “राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना ” का लाभ नहीं मिलेगा

    Reply

Leave a Comment