CSC (Common Service Center) CSC Digital Seva, जन सेवा केंद्र, सर्व सेवा केंद्र, csc.gov.in, new csc registration 2021

csc registration, csc registration status, csc online, CSC Vile Code, CSC registration
kaise kre, CSC registration gov.in, new csc registration 2021, csc registration process 2021,
csc registration portal

CSC (Common Service Cenetr) सर्व सेवा केंद्र या सीएससी 2.0 योजना के नाम से जाना जाता है। भारत सरकार ने 2015 में CSC 2.0 योजना को देश भर की सभी ग्राम पंचायतों में CSCs के विस्तार के लिए शुरू किया गया है। CSC एक डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के अंतर्गत योजना है। इस योजना के अंतर्गत सभी सरकारी योजनाओ को गांवों तक पहुंचाने के लिए बनाया गया है। CSC केंद्रों में कई प्रकार के दस्तावेज तैयार किये जाते है। अथवा विभिन्न प्रकार के सभी सरकारी कार्य भी किये जाते है। भारत सरकार का एकमात्र लक्ष्य इन केन्द्रो को देश के हर एक हिस्से में स्थापित कर के केंद्र की प्रत्येक योजना का लाभ सभी नागरिको तक पहुंचाना है।

csc registration 2021

CSC Center (new csc registration 2021)के लिए कोई भी व्यक्ति किसी भी राज्य से आवेदन कर सकता है। CSC यानी Common Service Center को शुरू करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है जो की  डिजिटल सेवा केंद्र 2020 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है ओर इसका लाभ उठा सकते है। सर्व सेवा केंद्र का आवेदन करने के लिए या CSC Center खोलने के लिए आवेदक की आयु सीमा 18 वर्ष या उस से ऊपर होनी चाहिए।

Common Service Center 2021 (सर्व सेवा केंद्र ) के उदेश्य :-

CSC Center का एकमात्र उदेश्य देश के नागरिक को उसके नजदीकी क्षेत्र में वे  सभी सेवाएं मुहिया करवाना है जो सरकार द्वारा चलायी गई है। इसके अंतर्गत अनेको ऐसी सेवाएं है जिसके लिए हमें उनका लाभ उठाने के लिए बार – बार तहसीलों के चक्कर काटने पड़ते थे। परन्तु सरकार ने CSC को संचालित करके इन सभी परेशानियों से छुटकारा दिलाया है।

जनसेवा केंद्र के माध्यम से सस्ती लागत और आसान तरीके से नागरिको को सरकारी निजी और सामाजिक क्षेत्र की सेवाओं को प्रदान किया जा सकता है। CSC के माध्यम से हम वे सभी कार्य जो अपने आप नहीं कर सकते जैसे :- प्रमाण पत्र , नई – नई योजनओ में आवेदन करना , सरकारी नौकरीयो के लिए आवेदन इत्यादि के लिए आवेदन किए जाते है जो अपने गांव ,कस्बे में भी करवा सकते है। सरकार ने इन जन सेवा केन्द्रो की स्थापना हर गांव-गांव , कस्बे तथा हर वो क्षेत्र जहाँ इनकी जरुरत है वहाँ शुरू किया है।

CSC Center (जन या सर्व सेवा केंद्र ) के अंतर्गत आने वाली सेवाएं।

CSC जन सेवा केंद्र को दूर दराज़ के ग्रामीण इलाको में रहने वाले नागरिकों को डिजिटल सुविधाएं प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार की सहमति के अनुसार खोला जाता है। यह जन सेवा केंद्र हर एक गांव और शहर में खोला जा सकता है। कॉमन सर्विस सेंटर योजना एक डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के अंतर्गत योजना है। यह कॉमन सर्विस सेंटर देश के सभी राज्य में चल रहे है और स्वास्थ्य, उपयोगिता भुगतान, शिक्षा, कृषि तथा वित्तीय सेवाओं, बी 2 सी सेवाओं, जी 2 सी सेवाओं आदि क्षेत्र में सेवाएं प्रदान कर रहे है और इस CSC ऑनलाइन पंजीकरण के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाता है।

  • बीमा सेवाएं
  • पासपोर्ट
  • एलआईसी
  • एसबीआई
  • पेंशन सेवाएं
  • बैंकिंग
  • आधार सेवाएं
  • एलईडी एमएसयू
  • कौशल विकास
  • चुनाव
  • बिजली बिल भुगतान
  • रेलवे टिकेट
  • शिक्षा
  • स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं
  • नयी सेवाएं
  • जातिप्रमाण पत्र बनवाने की
  • निवास प्रमाण पत्र

Type of CSC Registration 2021 (जन सेवा केंद्र /सर्व सेवा केंद्र पंजीकरण के प्रकार)

CSC VLE (village Level Entrepreneurship)2021

Common service center को चलाने के लिए हर center पर एक VLE यानि की village Level Entrepreneurship का चयन किया जाता है जो common service center को संचालित करता है और भारत के हर नागरिक तक सेवाओं को पहुचता है।

SHG स्वयं सहायता ग्रुप (Self Help Group) 2021

स्वयं सहायता समूह (SHG) 10-20 व्यक्तियों का एक समरूप समूह है, जो जरूरत के समय में बचत और आंतरिक रूप से एक-दूसरे की मदद के लिए एक साथ आते हैं।

RDD (ग्रामीण विकास विभाग) 2021

इस RDD के लिए CSC पंजीकरण करने का अधिकार सभी को नहीं होता है, अर्थात RDD के लिए CSC के अंतर्गत केवल पंजीकृत संगठन पंजीकरण करने के पात्र होते हैं। इस केटेगरी के अंतर्गत कोई विशेष व्यक्ति भी आवेदन नहीं कर सकता है।

CSC Center Registration 2021 ( CSC के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु ) New csc registration 2021

CSC registration kaise kre, csc registration process 2021

जो इच्छुक व्यक्ति CSC Centre खोलने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो उनको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

New csc registration 2021 में आवेदन करने के लिए सबसे पहले TEC Certificate Number (टेलीसेंटर एंटरप्रेन्योर कोर्स) की आवशयक होता है  जिसके लिए TEC प्रमाण पत्र की आवश्कता होती है। TEC Certificate के लिए आपको एक ऑनलाइन परीक्षा देनी होती है।  परीक्षा के उम्मीदवार अपने टीईसी (टेलीसेंटर एंटरप्रेन्योर कोर्स) प्रमाणपत्र को उपयोगकर्ता नाम या पासवर्ड के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

इस सीएससी VLE के अंतर्गत पंजीकृत हुए उम्मीदवार TEC की परीक्षा को उत्तीर्ण करना आवश्यक है। टीईसी पंजीकरण की प्रक्रिया को आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन उपलब्ध किया गया है, और जो नागरिक इस परीक्षा को देना चाहते है, वह ऑनलाइन मोड में कहीं भी या अपने घर पर परीक्षा दे सकते है। टीईसी परीक्षा बहुत आसान है, इसमें 10 मूल्यांकन को पूरा करना होता है। कोई भी नागरिक टीईसी प्रमाणपत्र संख्या के साथ सीएससी वीएलई पंजीकरण कर सकता है, सीएससी आईडी या पासवर्ड टीईसी सर्टिफिकेट नंबर के माध्यम से उपलब्ध कराया जाता है। टीएससी प्रमाणपत्र ऑनलाइन परीक्षा के 3 से 4 दिन बाद उपलब्ध कराया जाता है।

एक बार CSC Center का registration करवाने के बाद उसको प्रति वर्ष renew करवाना अनिवार्य होता है। सीएससी रजिस्ट्रेशन रिन्यू करवाने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और वहां से सीएससी रजिस्ट्रेशन फिर से करवाना होगा। यदि आप किसी कारण से री रजिस्ट्रेशन एक साल के बाद नहीं करवा पाते हैं, तो इस स्थिति में आप कॉमन सर्विस सेंटर नहीं चला सकते।

केंद्र द्वारा चलाई गई योजनाओ के बारे में यहाँ से पड़े :-

PM किसान सम्मान निधि योजना
किसान कृषि बिल 2020
पी एफ एम एस स्कालरशिप
ऐ पी एम सी क्या है

new csc registration 2021, csc registration process 2021

New CSC registration process 2021

CSC Center के रजिस्ट्रेशन (new csc registration 2021 ) के लिए सबसे पहले आपको CSC Center की आधिकारिक वेबसाइट  csc registration portal  पर जाना होगा है

CSC center registration process

CSC Center की आधिकारक वेबसाइट  csc registration portal के होम पेज पर जा कर आपको वेबसाइट के फुटर पर NEW VLE Registration के बटन पर क्लिक करना होगा जैसे की निचे दिए गए स्क्रीन शार्ट में दर्शया गया है।

csc registration

NEW VLE Registration के बटन पर क्लिक करते ही आप नए पेज पर पहुंच जाओगे जैसे की निचे दर्शाया गया है। फिर आपको Click Here to Register के बटन पर क्लिक करना होगा जो आपको Registration Form के पेज पर ले जायेगा।

new vile registration

फिर आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर जा कर CSC VLE Select करना होगा।  उसके बाद आपको अपना TEC Certificate Number डालना होगा। फिर अपना मोबाइल नंबर और Captcha Code डाल कर submit करना होगा।

new csc registration

इसको submit करने के बाद आपके सामने एक और नया फॉर्म पेज खुल जायेगा जिसमे आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

अब आपको कियोस्क टैब पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म प्रदर्शित हो जायेगा।

इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- नाम, पता, बैंक खाता, शिक्षा दस्तावेज़ आदि दर्ज कर देना है।

सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करके आपको अगले बटन पर क्लिक कर देना है।

इसके बाद आपको बैंकिंग जानकारी जैसे- खाता धारक का नाम, आईएफएससी कोड,शाखा का नाम आदि दर्ज कर देना है।

अब आपको अपने आवश्यक दस्तावेजों जैसे- पेन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक और सीएससी सेंटर की फोटो को आवश्यक क्षेत्रो में जेपीआर प्रारूप में अपलोड करके Next के बटन पर क्लिक कर देना है।

इसके बाद आपको बुनियादी सुविधाओं का विवरण दर्ज कर देना है।

आखिर में आवेदक को पात्र की समीक्षा करनी होगी और दर्ज हुए विवरण की जांच करनी होगी।

सभी दर्ज किये विवरण की जांच करने के बाद आपको पुष्टि करे या सबमिट करे के बटन पर क्लिक कर देना है।

आवेदन पत्र के अंतिम रूप से जमा करने के बाद उन्हें पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान ईमेल की जायगी।

TEC Certificate (टेलीसेंटर एंटरप्रेन्योर कोर्स) का आवेदन कैसे करे ? Tech certificate registration 2021

CSC में आवेदन करने के लिए सबसे पहले TEC Certificate Number (टेलीसेंटर एंटरप्रेन्योर कोर्स) की आवशयक होता है  जिसके लिए TEC प्रमाण पत्र की आवश्कता होती है। TEC Certificate के लिए आपको एक ऑनलाइन परीक्षा देनी होती है।  परीक्षा के उम्मीदवार अपने टीईसी (टेलीसेंटर एंटरप्रेन्योर कोर्स) प्रमाणपत्र को उपयोगकर्ता नाम या पासवर्ड के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको TEC की वेबसाइट cscentrepreneur.in  पर जाना होगा । होम पेज पर जा कर आपको ” Login With Us ” के बटन पर क्लिक करना होगा।

TEC certificate

उसके बाद आपको Certificate Course in Entrepreneurship पर जा कर Register के बटन पर जा कर क्लिक करना होगा जैसे की निचे दर्शाया गया है।

TEC-login1

क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा। जिसमे आपको अपनी सभी सही जानकारिया जैसे की नाम , मोबाइल नंबर , E-mail address, अपना पता , स्थान ,जिला , जन्म की दिनांक और फिर एक अपना फोटो अपलोड करना होगा और फिर दिए गए Captcha Code को डाल कर Submit करना होगा।

अब आपको 1492.72 रु का CSC को भुगतान करना होगा जो की अनिवार्य है। जिसका ऑप्शन  Registration Form को सबमिट करने के बाद आपके सामने होगा। जो की आप ऑनलाइन कर सकते है। जिसका भुगतान आप अपने क्रेडिट कार्ड , डेबिट कार्ड, UPI or Netbanking से भी कर सकते है।

csc registration portal

राशि का भुगतान होने के बाद आपको E-mail or Text Messege द्वारा पासवर्ड बेज दिया जायेगा।

अब आपको वापिस होम पेज पर जाना होगा और लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको Certificate Course in Entrepreneurship (CCE)  में Login के बटन पर क्लीक करना होगा।

अब आपको अपना User Name or Password डाल कर Login करना है।

अब आपको असेसमेंट पे क्लिक करना है जहाँ आपको 10 मोड्यूल मिलेंगे जिनमें आपको सम्बंधित PDF और विडियो मिलेंगे जिनको आपको पढना और समझना है |

अब आपको एग्जाम स्टेटस वाले आप्शन पे जाके हर मोड्यूल का ऑनलाइन एग्जाम देना है |

10 मोड्यूल के एग्जाम देने के बाद आपको डैशबोर्ड पे जाना है और लोग आउट कर देना है |

1 से 3 दिन के बाद आपको फिर से लॉग इन करना है और आपको डैशबोर्ड में जाकर अपना सर्टिफिकेट प्रिंट कर लेना है |

CSC Center 2021 बारे में पूछे गए कुछ सवाल और उनके जवाब। FAQ about CSC Center

Q.1: CSC Cneter के आवेदन के लिए क्या – क्या दस्तावेज अनिवार्य होते है ?

Ans. : CSC Center में आवेदन करने के लिए निचे दिए गए निम्न्लिखित दस्तवेजो की आवश्य्कता होती है।

  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए
  • जिस क्षेत्र में आप को सेण्टर खोलना है आप उसी क्षेत्र के होने चाहिए
  • आपके पास एक वैध नंबर होना चाहिए
  • मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं तक की परीक्षा में उत्तीर्ण होना आवश्यक है
  • आधार कार्ड
  • पेन कार्ड
  • ईमेल आईडी
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • शेक्षित योग्यता के दस्तावेज़
  • न्यूनतम 10 पास की मार्कशीट
  • पते का प्रमाण
  • पेन कार्ड की कॉपी
  • CSC केंद्र की तस्वीर

Q.2 : CSC Center खोलने के लिए कौन – कौन से गैजेट जरुरी है ?

Ans. CSC Center चलाने के लिए कई प्रकार के उपकरणों की अवस्यकता होती है जैसे :-

  • 2 या 2 से अधिक कंप्यूटर
  • कंप्यूटर की हार्ड डिस्क 500 जीबी या उससे अधिक हो
  • और उनकी रेम 1 जीबी या उससे अधिक
  • लाइसेंस युक्त ऑपरेटिंग सिस्टम
  • बैटरी बैक अप 4 घंटे या उससे अधिक होना चाहिए
  • एक प्रिंटर
  • एक स्केनर
  • वेब कैमरा और डिजिटल कैमरा

Q3. CSC के अंतर्गत आने वाली बैंकिंग सेवाएं कौन सी है ?

Ans. CSC के अंतर्गत कई प्रकार की बैंकिंग सेवाएं आती है जो निन्मलिखित प्रकार से है :-

  • मानधन पोर्टल
  • आईसीआईसीआई बैंक बीसी
  • एक्सिस बैंक बीसी
  • CSC Digipay Aadhaar Atm Latest Version
  • NPS
  • CSC शुभलाभ खाता प्लान NPS सर्विस
  • न्यू अकाउंटिंग ओपनिंग
  • csc बैंक बीसी रजिस्ट्रेशन प्रोसेस
  • Rap Exam Modules Hindi and English Download

CSC Helpline Number :-

हमने अपने इस लेख के माध्यम से आपको वो सभी जानकारियों से अवगत करने की कौशिश की है जो CSC Center चलाने के लिए अनिवार्य है। यदि इसके बावजूद भी आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप निचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन कर के या दिए गए E-mail Address पर ईमेल कर के अपनी समस्या का समाधान ले सकते है।

1 thought on “CSC (Common Service Center) CSC Digital Seva, जन सेवा केंद्र, सर्व सेवा केंद्र, csc.gov.in, new csc registration 2021”

Leave a Comment