2023 में ब्लॉग शुरू करना सही विकल्प या नहीं

दोस्तों पिछले लगभग एक दसक से इंटरनेट पर एक कीवर्ड पर सबसे  ज्यादा लिखा जाता था और वो है “ब्लॉग कैसे शुरू करें” और इंग्लिश में “How to start a blog” और इस कीवर्ड को सायद सबसे ज्यादा भी सर्च किया जाता था।  लेकिन पिछले कुछ महीनो से यह कीवर्ड अब बदल चूका है और अब जिन लोगो ने पहले से ब्लॉग शुरू किया हुआ है वो सायद ये ही सर्च करते हैं की “ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाएं ” . 

लेकिन जिन लोगो ने अभी तक ब्लॉग शुरू नहीं किया है वो सायद ब्लॉग शुरू करने के बारे में भी सोच रहे होंगे। 

 डिजिटल वर्ल्ड में जितनी तेजी से बदलाव आ रहा है उतनी तेजी से गूगल भी करवट लेता जा रहा है और गूगल ने इस बदलाव की मुहीम में बड़ो बड़ो के होंश भी फाख्ता कर दिए हैं जो अपने आप को तीसमारखाँ ब्लॉगर कहते थे और सबसे अच्छे ब्लॉगर का तमगा अपने नाम किये बैठे थे। 

 पिछले कुछ महीनो में ब्लॉग की परिभाषा ही बदल गई है और जो लोग शुरू से ही सावधानिया नहीं बरतते हैं वो कुछ दिनों में पछताकर ये भी सोचते हैं की काश मैं  भी ये सावधानी बरतता तो मेरा भी blog आज एक मुकाम पर होता। 

Blog क्या होता है  ?

आप में से कुछ लोग blog शुरू कर चुके होंगे , वो तो जानते ही होंगे की ब्लॉग क्या होता है लेकिन ऐसे लोग जिन्होंने अभी तक ब्लॉग नहीं शुरू किया है वो जानने के इच्छुक जरूर होंगे की ब्लॉग क्या होता है। 

blog

आज अपने इस लेख में हम आपको ब्लॉग की सही परिभाषा भी बताएँगे और सही से ब्लॉग शुरू करने की प्रिक्रिया भी सिखाएंगे , ताकि आपका ब्लॉग गूगल द्वारा किये जाने वाले समय समय पर update को भी सहन कर सके। 

ब्लॉग एक ऐसा डिजिटल प्लेटफार्म होता है जहाँ पर आप दुसरे लोगो को वो इनफार्मेशन देकर फायदा पहुंचा सकते हैं जिसमे आप एक्सपर्ट हैं।  

ये डिजिटल प्लेटफार्म कोई भी हो सकता है चाहे वो wordpress website का वेब पेज हो या फ्री वाला google blogger वेब पेज हो या फिर किसी भी तरह की कस्टम website हो जिस पर ये इनफार्मेशन पेज पब्लिश किये जाते हैं। 

इसके आलावा ब्लॉग किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक , इंस्टाग्राम ,और LinkdIn पर भी पब्लिश किया जा सकता है।  

लेकिन ब्लॉग पर सबसे ज्यादा कमाई website पर पब्लिश करने पर ही की जा सकती है। 

अब धीरे धीरे ब्लॉग के बारे में हर तरह की गुत्थी खुलती जायेगी जिसमे आप ये भी सीख पाएंगे की ब्लॉग पर कमाई कैसे होती है और गूगल आपके ब्लॉग को कैसे रैंक करता है। 

Blog पर कमाई कैसे होती है ?

आज अगर कोई भी ब्लॉग शुरू करना हो तो उस पर कुछ खर्च भी आता है चाहे वह ब्लॉग डिज़ाइन करवाने का खर्च , domain खरीदने का खर्च , hosting का खर्च या  SEO करवाने या कंटेंट लिखवाने का खर्च।  इसलिए कोई भी ब्लॉगर ब्लॉग शुरू करने से पहले ये जरूर सोचता होगा की इससे कुछ कमा सके और कुछ ब्लॉगर तो इसे अपना प्रथम कमाई का साधन बनाकर ही इस पर काम करते हैं।  हाँ कुछ अपवाद जरूर हो सकते हैं जैसे कोई चैरिटी अपना ब्लॉग शुरू करे और इसे फ्री में चलाती रहे। 

ब्लॉग पर कई तरह से कमाई हो सकती है, ये ब्लॉग शुरू करने वाले के दिमाग पर भी निर्भर करता है की वो किस तरह की कमाई करता है और कितनी कमाई करता है। 

ब्लॉग पर कुछ कमाने के साधन इस प्रकार हैं 

Google Adsense  – ब्लॉग पर कमाने का एक सबसे आसान और पॉपलुर रास्ता होता है और वो है अपने ब्लॉग पर गूगल विज्ञापन चलना।  लेकिन आजकल इस रस्ते से कुछ ही गिने चुने ब्लोग्गेर्स को अच्छी कमाई हो रही है बाकी लोग तो बस समय ही काट रहे हैं। 

Affiliate Marketing – पिछले एक दसक में affiliate मार्केटिंग करके ब्लोग्गेर्स ने बड़ा धन इकठ्ठा किया है , लेकिन जब से गूगल ने अपडेट पर अपडेट मारने शुरू किये हैं , 95% bloggers की कमाई कम हो गई है और कुछ लोगो की तो कमाई बिलकुल ही खत्म हो गई है। लेकिन मेने काफी विश्लेषण किया इस विषय पर और इसका कारण भी डूंडा की Affiliate Marketing वेबसाइट पर गूगल ने सबसे ज्यादा penalize क्यों किया।  अगली पोस्ट में मैं इसी विषय पर लिखने वाला हूँ। लेकिन डरो मत अगर आप एक  नए ब्लॉगर हैं और सही तरिके से मेहनत करते हैं तो ब्लॉग से जरूर कमाई कर पाओगे। 

Product Selling – ब्लॉग से आप अपना कोई भी प्रोडक्ट बैच सकते हैं या लीड जनरेट कर सकते  हैं।  उदाहरण के तौर पर अगर आप कोई सर्विस देते हैं , कोई प्रॉपर्टी का काम करते है , कोई कमीशन पर निर्धारित काम करते हैं , अपनी किसी तरह की दुकान चलाते  है या कोई प्रोडक्ट बनाते हैं तो ब्लॉग पर उस प्रोडक्ट या सर्विस का बारे में अच्छी तरह से लिखकर उस प्रोडक्ट को प्रोमोट कर सकते हैं। 

ब्लॉग जल्दी शुरू करना चाहिए या नहीं 

अभी तक आपको थोड़ा थोड़ा समझ आ गया होगा की ब्लॉग क्या होता है ब्लॉग पर कमाई कैसे होती है।  ये जानकारी मैंने  सरल और संक्षिप्त भाषा में दी है।  लेकिन ब्लॉग शुरू करने से पहले कुछ जरूरी बाते भी हैं जो आपको जान लेनी चाहिए। 

क्योंकि आप ये पोस्ट पढ़ रहे हैं की How to start a blog , तो आपने इंटरनेट पर अन्य जानकारियां भी पढ़ी होंगी इसके बारे में।  ये जकरियाँ आपको यूट्यूब पर भी मिली होंगी और सभी ब्लॉगर और यूटूबेर ब्लॉग्गिंग के बारे में इतना पॉजिटिव बताते हैं की पढने वाला ब्लॉग शुरू करने के लिए जल्दी से उत्तेजित भी हो जाता है। 

कुछ लोग तो ब्लॉगिंग को अपना सब कुछ मान लेते हैं और अपनी रेगुलर जॉब भी छोड़ देते हैं और ये रेगुलर जॉब वो खुद ही नहीं छोड़ते बल्कि , इंटरनेट पर ब्लॉगिंग के बारे में इतना पॉजिटिव तरिके से बताया जाता है की पढ़ने वाला  झट से अपनी मुख्य एअर्निंग सोर्स को भी छोड़ देता है। 

लेकिन मैं ऐसी कोई भी सलाह नहीं देता की ब्लॉगिंग में सक्सेस आने से पहले ही अपनी जॉब छोड़ दें।  हाँ कुछ लोगो को ये सक्सेस जल्दी भी आ सकती है लेकिन अगर पिछले दस सालो की तुलना करें तो ब्लॉगिंग इतनी आसान भी नहीं रही है।  पिछले दस सालो में गंगा जमुना से बहुत पानी बह चूका है।  और अब तो गूगल में भी इतना कम्पटीशन हो चूका है की गूगल भी ये सोचता है किसको  रखूं और किसको ना रखूं।   

खैर , चलिए मुख्य मुद्दे पर आते हैं की आपको ब्लॉग क्यों शुरू करना चाहिए ?

ब्लॉग क्यों शुरू करना चाहिए 

आपको ब्लॉग क्यों शुरू करना चाहिए? , क्या आपने ये कभी गहराई से सोचा , या आप केवल लोगो की सफलता की कहानिया सुकर ही ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं। 

लेकिन अगर आप ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो आपके ब्लॉग शुरू करने के पीछे एक महत्वपूर्ण कारण भी होना चाहिए , क्योंकि अगर आप केवल दूसरो की सफलता देखकर ही ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो असलियत ये भी है की इंटरनेट पर लोग केवल अच्छा ही अच्छा बताते हैं लेकिन उसके पीछे जो मेहनत लगी है , जो पैसा लगा है और कितनी बार असफलताएं भी मिली है , उसे कोई नहीं बताता।  

आप ये मत समझना की मैं आपको डरा रहा हूँ , बल्कि मैं तो आपके निस्चय को और दृढ़ बनाना चाहता हूँ ताकि आप इस रस्ते पर और भी तैयार होकर निकले। 

सबसे पहले आपको ये जरूर जान लेना चाहिए की जिस विषय पर आप ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं उसके बारे में आपके पास कितनी महारत है जिस पर आप विस्तार से लिख सकें या उस विषय पर लिखवाने के लिए आपके पास कोई अच्छा राइटर होना चाहिए।  ये मैं इसलिए कहा रहा हूँ क्योंकि अब वो वक्त चला गया जब कोई भी व्यक्ति ब्लॉग शुरू कर लेता था और इधर उधर से जोड़ तोड़ का आर्टिकल लिखता था तो गूगल उसे भी रैंक कर देता था और ट्रैफिक भी भेजता था। लेकिन जब से गूगल का Helpful Content अपडेट आया है तब से वो ही लोग टिक पाएंगे जो विषय पर पूरी जानकारी रखते हैं। 

अब किसी भी ब्लॉग को रैंक करने के लिए गूगल ने अनेक पैरामीटर खड़े कर दिए हैं जिसमे , Helpful Content, Spam Update, Your Money Your Life, EEAT और SEO . इसके आलावा और भी सैंकड़ो पैरामीटर होते है जिन्हे फॉलो करके ही एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बना जा सकता है।  इसलिए कोई भी ब्लॉग शुरू करने के लिए ये पैरामीटर अध्ययन करने जरूरी हैं।  और अगर आप चाहते हैं की मैं  सरल भाषा इन पैरामीटर्स पर लिखूं जिन्हे पढ़कर आप एक अच्छा ब्लॉगर साबित कर सकें , तो निचे कमेंट बॉक्स में आप विषय का नाम लिखकर मुझे भेज सकते हैं 

निष्कर्ष 

ऊपर दी गई जानकारी पढ़ने के बाद भी अगर आप ब्लॉग शुरू करने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं तो मुझे लगता है की आप जरूर कामयाब होंगे।  लेकिन कोई काम अगर पूरी तयारी से किया जाए तो उसमे अधिक सफलता मिलने के अवसर अधिक  होते हैं। 

इसलिए अगर आप ब्लॉगिंग करना कहते हैं और स्टेप दर स्टेप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो ये जानना चाहते हैं की वो कौन सी सावधानिया बरतनी चाहिए ताकि आपका ब्लॉग ग्रो करता रहे और गूगल की पेनेल्टी से भी बचा रहे , तो मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखना मैं आपके लिए सरल भाषा में एक एक विषय पर विस्तार से लिखूंगा। अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो इसे आप अपने सम्पर्क वाले लोगो को जरूर फॉरवर्ड करना ताकि आपके साथ साथ किसी और का भी भला हो सके। 

1 thought on “2023 में ब्लॉग शुरू करना सही विकल्प या नहीं”

Leave a Comment

Advertisements