PM किसान सम्मान निधि योजना (pm kisan samman nidhi yojana)- हर साल 6000 रूपये का फायदा उठाने के लिये [जरूर पड़े]

किसान |पीएम किसान सम्मान निधि योजना | पीएम किसान | पं किसान | किसान सम्मान निधि योजना | पीएम किसान योजना | pm किसान सम्मान निधि

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार  किसानो को 6000 सालाना यानि 2 – 2 हजार की तीन किस्तों में आर्थिक सहायता करती है।

पीएम किसान योजना भारत सरकार (Modi government) द्वारा गरीब किसानो को आर्थिक मदद पहुँचाने के लिए शुरू की गई थी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत PM मोदी द्वारा 24 फरवरी 2019 को की गई थी।  जानकारों के द्वारा यह बताया गया है की किसानो को  दी जाने वाली यह राशि साल में तीन बार किसानो के बैंक खातों में आती है। 

  पं किसान योजना के तहत दी जाने वाली 6000 रुपए की राशि, 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच  में पहली क़िस्त 2000 रूपये की , 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच दूसरी क़िस्त और 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच  में तीसरी क़िस्त किसानो को दी जाती है।

कौन – कौन किसान किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे है।

आपको बता दे की मोदी गवर्नमेंट द्वारा चलाई गई पीएम किसान योजना गरीब किसानो के लिए बहुत ही लोकप्रिय साबित हुई है, क्योंकि इस योजना के तहत गरीब किसानो को 6000 रूपये की आर्थिक मदद मिल जाती है और 31 अक्टूबर 2020 तक लगभग 11.17 करोड़ किसान पीएम किसान योजना से लाभान्वित हो चके है।   

इस योजना का लाभ उठाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा कुछ नियम बनाये गए है।  यह राशि केवल उन्ही किसान को मिलती है जो इस नियम के अंतर्गत आते है। 

पीएम किसान योजना के नियम इस प्रकार है।

किसान सम्मान निधि योजना योजना का लाभ केवल उन्ही किसानो को मिलेगा जिनके नाम खेती की जमीन है।

ऐसे किसान जो खेती तो कर रहे हैं लेकिन उनके नाम जमीन नहीं है तो उन किसानो को किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

ऐसे किसान को भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना योजना का लाभ नहीं मिलेगा जिन्होने पिछले साल इनकम टैक्स भरा है।

अगर किसी  किसान के नाम खेती न होकर जमीन उसके पिता और दादा के नाम है तो भी उसको इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा।

ऐसे किसान जिनके नाम जमीन तो है लेकिन वो कोई न कोई सरकारी नौकरी पर है या फिर रिटायर्ड है और उन्हें 10000 रूपये महीना से अधिक पेंशन आती है वो लोग भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते है।

ऐसे व्यक्ति जो सांसद, विधायक या मंत्री रह चुके है या मौजूदा वक्त में वो इन पदों पर है तो वो pm किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी नहीं होंगे।

किन लोगो को नहीं मिलेगा  पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ ?

PM मोदी ने जब 24 फरवरी 2019 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा की तो इस योजना के अंतर्गत  छोटे तबके के किसान ही आते थे जिनके पास 2 हेक्टेयर जमीन है।

लेकिन उसके बाद 1 जून 2019 को इस स्कीम में संसोधन किया गया और उन सभी किसान को इस योजना में सम्लित किया गया जिनके नाम खेती की जमीन है लेकिन इसमें कुछ नियम और शर्ते भी लागू की गई है।

जैसे कि PM किसान योजना का लाभ उन किसानो को नहीं मिलेगा जिनके नाम जमीन तो है लेकिन वो या तो सरकारी नौकरी करते  है या फिर रिटायर्ड है और retirement के बाद उनको 10000 रुपए महीना पेंशन आती है।

इस योजना का लाभ उन किसान को भी नहीं मिलेगा जिन्होंने पिछले साल अपने नाम इनकम टैक्स भरा है। 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्रोफेशनल्स को भी नहीं मिलेगा जैसे की डॉक्टर्स , वकील  या फिर चार्टेड एकाउंटेंट्स, इंजनिएर्स या आर्चीटेक्ट्स ।

ऐसे किसान  को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा जो या तो मौजूदा  विधायक , संसद और मंत्री है और या पहले इन पदों पर रह चुके है।

किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana ) प्राप्त करने के लिए जरूरी कार्य

PM किसान सम्मान निधि (pm kisan samman nidhi) योजना का लाभ उठाने के लिए मौजूदा वक्त में अपना आधार कार्ड को इस योजना से लिंक करवाना बहुत जरूर है नहीं तो कोई बड़ी बात नहीं की अगर आप यह काम नहीं करते हो तो आपको इस योजना का लाभ मिलना बंध हो जाये।

इसलिए जिन किसानो ने अभी तक अपना आधार कार्ड लिंक नहीं करवाया है वो  अपने बैंक में जाकर अपने खाते से  अपना आधार कार्ड लिंक जरूर करवा दे।  बैंक में जाते वक्त अपने ओरिजिनल आधार कार्ड के साथ साथ अपने हस्ताक्षर की हुई  एक फोटो कॉपी जरूर ले जाये और बैंक मैनेजर से अपना आधार कार्ड लिंक करवाने का आग्रह करे।

PM किसान योजना (pm kisan yojana )के लिए ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरा जाता है।

यह योजना उन सभी किसानो के लिये है जिनके नाम खेती की जमीन है।  अक्टूबर 2020 के अनुसार  इस योजना के अंतर्गत 11.17  करोड़ लोगो को लाभ मिल चूका है।  फिर भी कुछ किसान ऐसे है जो अभी तक इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर पाए है या फिर उन्होंने आवेदन किया था और कुछ त्रुटियों के होते हुए उनका आवेदन स्वीकार नहीं हुआ था। 

ऐसे किसान अपना आवेदन फार्म ऑनलाइन भर सकते हैं और kisan registration करा सकते है। या फिर pm kisan status चेक कर सकते है।  ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया इस प्रकार है।

सबसे पहले आपको गूगल में PM किसान योजना (pm kisan yojana)लिखना है।  जैसे ही आप गूगल में ये शब्द लिखोगे तो निचे pmkisan.gov.in वेबसाइट नजर आएगी।

pm kisan samman nidhi yojana -image -one
pm kisan samman nidhi yojana -image -one

उसके बाद आप pmkisan. gov. in वेबसाइट पर क्लिक करोगे और वेबसाइट खुल जाएगी।  कई बार यह वेबसाइट थोड़ा देर से खुलती है क्योंकि इस वेबसाइट पर बहुत users लगे रहते है और कई बार इंटरनेट धीरे चलने की वजह से भी यह वेबसाइट देर से खुलती है।

जब pm किसान वेबसाइट खुल जाती है तो आप थोड़ा निचे की तरफ स्क्रॉल करेंगे और दाईं तरफ देखेंगे की एक farmer corner लिखा हुआ नजर आएगा।

pm kisan nidhi - image-two

फार्मर कार्नर के निचे एक  new farmer registration लिंक नजर आएगा।  आप इस लिंक पे क्लीक करोगे तो यह आपका आधार कार्ड का नंबर मांगेगा और साथ ही सिक्योरिटी के लिए एक image कोड दिया होता है जो आपको वहां इमेज कोड वाली जगह में डालना है।

pm kisan nidhi - image-three

इमेज कोड डालने के बाद आप सर्च बटन पे क्लिक करेंगे।  अगर आपका आधार कार्ड पहले से इस योजना के अंतर्गत रजिस्टरड नहीं है तो यहाँ मैसेज लिखा हुआ आ जायेगा “record not found with given details ” . इसके बाद ok बटन पे क्लिक कर देना है।

pm kisan samman nidhi yojana- image-four

इसके बाद आपको दो ऑप्शन मिलेंगे, पहला rural farmer registration और दूसरा urban farmar registration . आप जिस भी एरिया से सम्बन्ध रखते हैं  उस ऑप्शन को चुन लो और निचे Yes के बटन पे क्लिक करो।

pm kisan nidhi image-five

अब आपका फॉर्म खुल गया है इसमें आपको  अपना कुछ विवरण डालना होगा।

सबसे पहले दाई तरफ कोने से अपनी भाषा का चयन करे।

pm kissan image-six

और उसके बाद अपना स्टेट , डिस्ट्रिक्ट, सब डिस्ट्रिक्ट , ब्लॉक और गांव का नाम सेलेक्ट कर ले।

उसके बाद आप अपना नाम, अपना जेंडर और केटेगरी डालेंगे।

उसके बाद आधार कार्ड को अपना आइडेंटिटी सेलेक्ट करेंगे।  अपना बैंक का IFSC कोड (जो की बैंक द्वारा दिया जाता है, यह कोड आपकी बैंक पास बुक या फिर चेक बुक पर भी लिखा होता है ), IFSC  डालते ही आपके बैंक का नाम आटोमेटिक आ जायेगा, अब आप अपने बैंक का नाम सेलेक्ट कर लेंगे और उसके बाद अपना बैंक का  अकाउंट नंबर डालेंगे।

pm kisan samman nidhi yojana image-seven

ध्यान रखे आपके बैंक का नाम अपने आप ही IFSC से उठा लेगा और आपका पता अपने आप आपके आधार कार्ड से उठा लेगा।

उसके बाद आप आधार ओथोन्टिकेशन पर क्लिक करेंगे।

आधार कार्ड ओथोन्टिकेशन सफल होने के बाद दो विकल्प आएंगे पहला Single और दूसरा joint , यहाँ single का मतलब अगर आपकी खेत की नक़ल यानि खतौनी केवल आप के ही नाम है तो आप केवल Single को ही सेलेक्ट करेंगे.

pm kisan yojana image-eight

और अगर आप की खतौनी यानि खेत की नक़ल आप के अकेले के नाम न होकर, दो या दो से अधिक लोगो के नाम इकठी है तो यहाँ आप joint को सेलेक्ट करेंगे।

इसके बाद आप add बटन पे क्लिक करेंगे।  Add बटन पे क्लिक करने के बाद एक नया फॉर्म खुल जायेगा।

इस फॉर्म में सबसे पहले आपको खाता नंबर डालना है उसके बाद खसरा नंबर डालना है और फिर एरिया वाले कॉलम में आप अपने खेत का टोटल एरिया डालेंगे।

इसके बाद Add बटन पर क्लिक कर देना है। 

Add बटन पर क्लिक कर देने से आपकी डिटेल सेव हो जाएगी।

इसके बाद निचे और कुछ अपना विवरण डालना जरूरी है  जैसे की अपना मोबाइल नंबर, अपनी जन्म तारीख, पिता का नाम या पति का नाम या फिर माता का नाम डालना है। 

pm kisan samman nidhi yojana image-nine

इसके बाद सेव बटन पे क्लिक कर देना है।  सेव बटन पे क्लिक करने के बाद आपकी डिटेल सेव हो जाएगी  और आपका रजिस्ट्रेशन पिम किसान पर सफलतापूर्वक रजिस्टर होने का मैसेज आ जायेगा।

PM kishan के बारे में कुछ सवाल और उनके जवाब

प्र : – PM kisan samman nidhi योजना के फायदे क्या हैं ?

उ  : – किशन निधि योजनायोजना के अंतर्गत खेती की जमीन के मालिक किसानो को भारत सरकार साल में 6000 रूपये आर्थिक मदद करती है।  यह आर्थिक मदद 2000-2000  की तीन किस्तों में साल में तीन बार की जाती है।

प्र : – PM किसान योजना कब शुरू हुई थी ?

उ : – प्रधानमंत्री निधि योजना की शुरुआत 24 फरवरी 2019 को प्रधान मंत्री मोदी ने की थी।

प्र : –  PM kisan yojana कौन सी तारीख से अपने प्रभाव में आई थी ?

उ : – PM किसान सम्मान निधि योजना 1 दिसंबर 2018 से लागु की गई थी।

प्र : –  क्या कोई किसान जो 2 हेक्टेयर से ज्यादा का मालिक है वह  PM kisan yojana का लाभ  उठा सकता है ?

उ : – हाँ, इस योजना में संसोधन किया गया था और जिसके अंतर्गत सभी खेत के मालिक किसानो को इस योजना में शामिल किया गया था।

प्र : – क्या कोई इनकम टैक्स भरने वाला किसान या उसका नॉमिनी pmkishan स्कीम का लाभ उठा सकता है ?

उ : – नहीं , अगर परिवार का कोई भी सदस्य इनकम टैक्स भरता है तो वो परिवार इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता।

प्र : – क्या कोई किसान जिसके खुद के नाम जमीन  नहीं है और जमीन  उसके पिता और दादा के नाम है और खेती वह कर रहा है , pmkishan योजना का लाभ उठा सकता है  ?

उ : –  नहीं , इस योजना का लाभ उठाने के लिए जमीन उसके नाम होना जरूरी है। तभी इस योजना का लाभ मिल पायेगा।

प्र : – कोई भी किसान या उसके परिवार वाले कैसे जान पाएंगे की वो इस योजना के लाभार्थी है या नहीं ?

उ : – इस योजना के लाभार्थियों की सूची पंचायतो के पास लगाई जाती है और इसके अलावा राज्य सरकार लाभार्थी को मैसेज के जरिया भी सूचित करती है और इसके अलावा कोई भी व्यकित अपना नाम सूची में जानने के लिए भारत सरकार के पोर्टल पर farmer कार्नर पर भी  सर्च कर सकता है और pm kisan status जान सकता है।

Note: हमने अपने ब्लॉग pmyojanahindime पर pm kissan yojana के बारे में सही जानकारी देने की कोशिश की है फिर भी अगर जानकारी में कोई त्रुटि है तो हमें सुझाव में अवस्य लिखे

4 thoughts on “PM किसान सम्मान निधि योजना (pm kisan samman nidhi yojana)- हर साल 6000 रूपये का फायदा उठाने के लिये [जरूर पड़े]”

  1. very interesting, good job and thanks for sharing such a great article. your article is so convincing that i never stop myself to say something about it. you are doing great job. keep it up. to know detail information about the latest schememnssby visit here

    Reply

Leave a Comment