Pradhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojana Form PDF Download

दोस्तों Pradhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojana Form PDF Download  जिसे (PMJJBY) भी कहा जाता है,  योजना की शुरुआत भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में की थी।  इस योजना के तहत लोगो को 1 जून 2015 से रिस्क कवर मिलना शुरू हो गया था।  यह स्कीम बैंको के जरिये ही उपलब्ध है। 

PMJJBY PDF Form
PMJJBY PDF Form

इस योजना के तहत एक व्यक्ति केवल एक बिमा पालिसी ही ले सकता है जो की सेविंग बैंक  अकाउंट के साथ जुडी हुई है।   अगर किसी व्यक्ति के अलग अलग दो बैंको में सेविंग अकाउंट हैं तो वह  केवल एक बैंक के सेविंग अकाउंट के साथ ही जोड़ जा सकता है।

Pradhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojana Form PDF Download
Pradhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojana Form PDF Download

प्रीमियम कटने की तारीख को आपका बैंक अकाउंट एक्टिव होना चाहिए और आपके बैंक अकाउंट में पैसे होने चाहिए।  अगर आपका बैंक अकाउंट एक्टिव नहीं  होगा या आपके अकाउंट में इन्सुफिसिएंट अमाउंट होगा तो आपकी पालिसी लेप्स हो जाएगा और अगर कोई दुर्गटना होती है   तो आपके  परिवार को कोई क्लेम नहीं मिलेगा। 

इस योजना के तहत बैंको ने अलग अलग लाइफ इन्शुरन्स कंपनियों के तहत टाई आप किया हुआ है।  कुछ बैंको ने LIC के साथ टाई आप किया हुआ है तो कुछ बैंको ने प्राइवेट इन्शुरन्स कंपनियों के साथ टाई आप किया हुआ है।  यह एक बिमा योजना है जिसे जीवन बिमा केटेगरी में रखा गया है।  इस बिमा योजना का पूरा लेन देन बैंको के जरिये ही होता है चाहे इसका प्रीमियम जमा करवाना हो या क्लेम के वक्त कागजात जमा करवाने हो।  बैंक सम्बंधित बिमा कम्पनी को प्रीमियम जमा करवा देते है और क्लेम के वक्त बिमा कम्पनी को कागजात भी जमा करवा देता है।   इस प्रकार सम्बंधित बिमा कम्पनी बीमित व्यक्ति को क्लेम की रकम भी बैंक के जरिये ही देती है। 

Pradhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojana की पात्रता

Pradhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojana PDF Form Download करने से पहले इसकी पात्रता जरूर जान लें। Pradhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojana  में भारत के ऐसे नागरिक जिनकी उम्र 18 साल से 50 के बीच में हैं , इस योजना का लाभ ले सकते हैं।  इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता के पास किसी भी बैंक में एक खाता होना अनिवार्य है।  ऐसे व्यक्ति किसी भी  बैंक में सेविंग , करंट  या जन धन योजना के तहत बैंक  खाता खुलवा सकते हैं।  प्रधान मंत्री ने यह योजना बैंको के द्वारा ही जारी की है इसलिए भविष्य में सभी कार्यवाही बैंको के द्वारा ही की जाती है जैसे की प्रीमियम का लेन देन , क्लैम का सेटलमेंट या क्लेम स्वीकार करना या रद्द करना इत्यादि।

Pradhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojana की प्रीमियम राशि

दोस्तों जैसे की ऊपर बताया गया है की Pradhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojana का लाभ लेने के लिए आपके पास एक बैंक अकाउंट का होना बहुत जरूरी है क्योंकि यह स्कीम शुरू होने से खत्म होने तक प्रीमियम का लेन देन बैंक के द्वारा ही होता है।   आपकी सभी डिटेल्स आपके बैंक अकाउंट से ही उठा ली जाती है।  बैंक के रिकॉर्ड के आधार पर ही आपकी बिमा पालिसी बनती है। 

इस स्कीम के लिए आप साल में कभी भी अप्लाई कर सकते हैं।  प्रीमियम को हर तिमाही के हिसाब से 4 भागो में बनता गया है।  सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार यह बिमा 1 जून से अगले साल 31 मई तक वैध होता है।  इसलिए बीमे की क़िस्त भी 1 जून के आधार पर ही ली जाती है।  पहली तिमाही यानी जून , जुलाई , अगस्त , को  इस बीमे की प्रीमियम क़िस्त 330 रूपये  होती है जो की पूरे साल की क़िस्त होती है।  अगली  तिमाही यानी सितम्बर , अक्टूबर , नवंबर में इसकी क़िस्त 258 रूपये होती है।  तीसरी तिमाही यानि दिसंबर , जनवरी और फरवरी में इसकी क़िस्त 172 होती है और मार्च , अप्रैल और मई में इसकी क़िस्त 86 रूपये  होती है।

 साधारण सी भाषा में अगर बात करें तो अगर कोई व्यक्ति यह बिमा जून , जुलाई या अगस्त महीनो में करवाता है तो उसको पूरी क़िस्त 330 रूपये देनी पड़ेगी और अगर वही व्यक्ति इस बीमे को सितम्बर , अक्टूबर या नवंबर में करवाता है तो उसको 258 रूपये किस्तों के रूप में देना पड़ेगा और अगर वही व्यक्ति इस बीमे को दिसंबर , जनवरी या फरवरी में करवाता है तो उसे 172 रूपये देने पड़ेंगे और अगर बिमा मार्च , अप्रैल या मई में करवाता है तो उसे केवल 86 रूपये ही देने पड़ेंगे।  लेकिन अगले साल की रिन्यूअल की क़िस्त 1 जून को ही कटेगी जो की पूरी 330 रूपये ही होगी।

Pradhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojana प्रीमियम कटने की डेट

Pradhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojana स्कीम 1 जून से अगले साल 31 मई तक की समय सीमा के लिए होती है।  पहले साल स्कीम के लिए एप्लीकेशन जिस तिमाही में मिलती है प्रीमियम उस तिमाही के अनुसार ही लगता है और रिन्यूअल प्रीमियम हर साल जून माह में ही कटता है।  इसलिए रिन्यूअल प्रीमियम की डेट 25 may  से 31 may  तक कभी भी हो सकती है।  बैंक अपने आप ही आपके अकाउंट से प्रीमियम काट लेता है। 

इस स्कीम का Payment Mode

दोस्तों जब आप इस बिमा योजना के लिए फॉर्म भरते है तो बैंक आपसे रिन्यूअल प्रीमियम के लिए भी आपकी सहमति के लिए एक कॉलम भरवा लेता है।  इस योजना का प्रीमियम आपके बैंक अकाउंट से आटोमेटिक कट जाता है।  जब स्कीम ली जाती है तब भी प्रीमियम आपके बैंक खाते से ही कटता है। 

इस स्कीम की बिमा राशि

Pradhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojana के तहत बीमित व्यक्ति की किसी भी कारण से मृत्यु होने पर 2 लाख रूपये की राशि परिवार को दी जाती है।  कुछ लोग कहते हैं की यह राशि केवल एक्सीडेंटल मृत्यु पर ही मिलती है।  लेकिन यह गलतफहमी है , एक्सीडेंटल स्कीम दूसरी है जो मार्ट 12 रूपये सालाना में मिलती है।  pradhan mantri suraksha bima yojana के अनुसार अगर बीमित व्यक्ति की किसी भी कारण से मृत्यु होती है तो उसके परिवार को 2 लाख रूपये मिलते हैं और परिवार को क्लेम लेने के लिए जिस बैंक में बीमित व्यक्ति का खाता था और प्रीमियम कट रहा था उसी बैंक में कागजात जमा कराने पड़ते हैं जिसमे मृत्यु प्रमाण पत्र और नॉमिनी की डिटेल वगैरह जमा करवानी पड़ती है।

यह भी पढ़ें :

Certificate For Aadhaar Enrolment Update Form PDF Download

Pradhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojana Download PDF

अगर आपको Pradhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojana के पूरी जानकारी PDF फॉर्मेट में चाहिए ताकि आप किसी को ऑथैंटिकेशन के रूप में दिखा सकें तो आप  निचे दिए गए लिंक से यह योजना Pradhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojana PDF में डाउनलोड कर सकते हैं। और इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं। 

Pradhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojana Form PDF Download

अगर आपको इस योजना के अंतर्गत बिमा लेना है तो आपको निचे दिए गए लिंक से Pradhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojana Form PDF  डाउनलोड करने पड़ेगा और उसके बाद उसका प्रिंट आउट लेना पड़ेगा और अपने बैंक में जमा करवाना पड़ेगा।  Pradhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojana Form PDF Download करने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और फॉर्म को डाउनलोड करें। 

1 thought on “Pradhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojana Form PDF Download”

Leave a Comment