PM Kisan Status Check | PM किसान निधि राशि का स्टेटस चेक करने का तरीका

अगर आप pm kisan status check करना चाहते है वो भी मोबाइल पर और pm kisan beneficiary status, pm kisan status check 2021, pm kisan benefits status check भी घर बैठे ही कर सकते हैं।  इस मोबाइल app से आप फ्री में अपने मोबाइल से pm kisan yojana status चेक कर सकते हैं।

pm-kisan-status3
pm-kisan-status3

अगर आपने अभी तक pm किसान सम्मान निधि के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है तो अभी जून माह तक करवा ले।  अगर आपका रजिस्ट्रेशन जून माह में ही हो जाता है तो आपको pm kisan nidhi yojana का फायदा मिलेगा और आपको भी pm किसान निधि की दोनों किस्ते मिलेंगी।

pm kisan status को अपने मोबाइल से कैसे चेक करें। 

दोस्तों जैसे की आप जानते हैं की भारत सरकार अपने देश के किसानो को साल में  6000 की राशि पेंशन के रूप में देती है।  यह राशि pm kisan samman nidhi के रूपये  दो-दो हजार की तीन किस्तों में दी जाती है।  लेकिन कुछ किसान भाइयों के खाते में यह राशि आई है या नहीं आई है इसका पता तो pm kisan samman nidhi 2021 status check से ही लग पायेगा।  आज हम अपने लेख में आपको वो सरल तरीके बताएँगे जिनसे आप घर बैठे ही अपने मोबाइल से अपना pm kisan beneficiary status, pm kisan samman nidhi status, pm kisan status check 2021, pm kisan status check कर पाएंगे।

असली किसान सम्मान निधि मोबाइल app

किसान भाइयो pm kisan samman nidhi status चेक करने के लिए आपको अपने मोबाइल में pm kisan app को इनस्टॉल करना पड़ेगा।  ध्यान रहे pm kisan app असली वाली ही इनस्टॉल करना है क्योंकि फर्जी app भी गूगल प्ले स्टोर  पर मौजूद हैं।  आज हम अपने इस लेख में असली pm kisan yojana की app को पहचानना  भी सिखाएंगे और इनस्टॉल करना भी सिखाएंगे। 

pm kisan samman nidhi 2021 मोबाइल app इनस्टॉल करें

pm kisan samman nidhi app इनस्टॉल करने के लिए आपके पास एक स्मार्ट फ़ोन होना चाहिए और एक इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।  मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर पर PMKISAN Mobile App लिखना होगा।  इसके बाद सर्च रिजल्ट में PMKISAN  App का एक आइकॉन स्क्रीन पर दिखाई देगा जिसमे एक किसान का फोटो होगा।  निचे दिखाई देने वाला सही लिंक पर ही क्लिक करें।

pm-kisan-status2
pm-kisan-status2

सावधान गूगल प्ले स्टोर पर कुछ फर्जी मोबाइल app भी मौजूद हैं उन्हें इनस्टॉल करने से बचे , जैसे की उदहारण के तौर पर निचे एक फर्जी app की इमेज दी हुई है जो हूबहू किसान सम्मान निधि की असली app जैसी दिखाई देती है।

pm-kisan-status1
pm-kisan-status1

असली app इनस्टॉल करने के बाद Open के बटन पर क्लिक करें। pm kisan status app ओपन करने के बाद यह app आपसे अपनी भाषा चुनने के कई ऑप्शन देगी। 

pm-kisan-status6
pm-kisan-status6

यहाँ से आप अपनी मनपसन्द भाषा चुन सकते हैं।

pm kisan samman nidhi status check पर सुविधाएँ

इस एप्लीकेशन से आप pm kisan status check 2021 के आलावा pm kisan beneficiary status भी चेक कर सकते हैं।  pm kisan samman nidhi 2021 खोलने के बाद आप सबसे ऊपर beneficiary status यानी “लाभार्थी की स्थिति” पर क्लिक कर सकते हैं। 

pm-kisan-status7
pm-kisan-status7

जैसे की इस एप्लीकेशन में कई तरह के ऑप्शन हैं जैसा की Beneficery Status , Edit Aadhar Status , Status of Self Registered Farmer, New Farmer Registration, About The scheme, Contact US, FAQ ये सारे ऑप्शन आपको इस app में दिखाई देंगे।

pm kisan samman nidhi 2021 status check करें

Beneficiary Status यानी लाभार्थी की स्थिति पर क्लिक करने के बाद आप अगले मोबाइल पेज पर पहुँच जायेंगे। 

pm-kisan-status8
pm-kisan-status8

यहाँ पर आप तीन तरह से pm kisan beneficiary status चेक कर सकते हैं।  पहला आधार कार्ड नंबर से , दूसरा बैंक खाता नंबर से और तीसरा मोबाइल नंबर से।   आपके पास जो भी नंबर मौजूद है उससे चेक करें।

मोबाइल नंबर डालने के बाद निचे “Get Active Installment ” पर क्लिक करें।  इस बटन पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल स्क्रीन पर pm kisan status खुल जायेगा।  इस भाग में इन्सटॉलमेंट नंबर दिए हुए होते हैं यानी आपको कौनसी इन्सटॉलमेंट के बारे में जानकारी चाहिए उसे ड्राप डाउन से सेलेक्ट करें और “Get Details ” पर क्लिक करें। 

pm-kisan-status10
pm-kisan-status10

Get Details पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल स्क्रीन पर pm kisan samman nidhi 2021 status खुल जायेगा।  यहाँ पर स्क्रीन पर किसान  का नाम दिया होगा , स्टेट का नाम , डिस्ट्रिक्ट का नाम , गांव या टाउन का नाम , रजिस्ट्रेशन नंबर , रजिस्ट्रेशन डेट , PFMS Status , आधार स्टेटस , अकाउंट का स्टेटस एक्टिव / इनएक्टिव , पेमेंट मोड  और इन्सटॉलमेंट स्टेटस दिया होता है।

pm-kisan-status12
pm-kisan-status12

अगर आपका pm kisan benefits status एक्टिव होगा तो इस एप्लीकेशन पर pm kisan का status एक्टिव दिखाई देगा अन्यथा अगर किसी कारण से आपका pm kisan samman nidhi का अकाउंट रद्द हो चूका है।  अगर आपका रजिस्ट्रेशन रद्द हो चूका है तो किसी CSC सेंटर पर जाकर इसे चेक करवा लें।

स्कीम के बारे में  / About the Scheme

इस एप्लीकेशन पर आप pm kisan benefits status check करने के आलावा स्कीम के बारे में भी जान सकते हैं।  इसके लिए आपको app पर “स्कीम के बारे में ” यानि ” About the Scheme ” पर क्लिक करें। 

pm-kisan-status13
pm-kisan-status13

इस लिंक पर  क्लिक करते ही मोबाइल के स्क्रीन पर स्कीम की सभी डिटेल्स निचे खुल जाएँगी जीने आप अपनी मनपसन्द भाषा में पढ़ सकते हैं।

और भी पढ़ें

प्रधानमंत्री आवास योजना फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड

Digital India Portal Registration

Know Your PFMS Payment Status

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लाभ ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म

1 thought on “PM Kisan Status Check | PM किसान निधि राशि का स्टेटस चेक करने का तरीका”

  1. आपने pm किसान निधि का स्टेटस चेक करने का तरीका सही से समझाया है। में कंफ्यूज था की मेरा पैसा आया है की नहीं लेकिन मोबाइल से इसे चेक करने के बाद सब कुछ क्लियर हो गया

    Reply

Leave a Comment