अपने आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करने के लिए NPCI PDF Form Download 2021 करें

दोस्तों आपको पता ही होगा की आजकल डायरेक्ट बेनिफिट  ट्रांसफर का चलन बढ़ गया है।  केंद्र सकरार और राज्य सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर पर ज्यादा जोर दे रही हैं।  इसका मुख्या कारण है की सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओ का लाभ सीधा नागरिको तक पहुँच सके। 

NPCI PDF Form Download
NPCI PDF Form Download

आजकल दर्जनों ऐसी योजनाए चल रही हैं जिनमे DBT यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम का इस्तेमाल करके लाभार्थी को सीधा लाभ पहुँचाया जाता है।  जैसे की किसान सम्मान निधि का पैसा सीधा किसानो के बैंक खातों में डाला जाता है , बुढ़ापा पेंशन का पैसा सीधा वृद्धो के बैंक खातों में डाला जाता है , छात्रों को छात्रवृति सीढ़ी उनके बैंक खातों में दी जाती है।  डायरेक्ट बेनिफिट तभी संभव है जब आपका बैंक खाता आपके आधार कार्ड से सीधा जुड़ा हुआ है। 

डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर प्राप्त करने के लिए आपको अपना आधार सीडिंग करवाना बहुत जरूरी है जिसके लिए आपको पहले NPCI form download 2021 करना पड़ेगा और फिर उसे अपने बैंक में जमा करवाना पड़ेगा।  NPCI PDF form आप निचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं और उसे अपने बैंक अक्कोउट के साथ लिंक करवा सकते हैं।

आधार सीडिंग करवाने का तरीका

  1. आधार सीडिंग करवाने के लिए सबसे पहले कस्टमर को अपने बैंक में विजिट करना पड़ेगा जिस बैंक में उसका अकाउंट है।
  2. कस्टमर को  Annexure I भरकर अपने बैंक में जमा करवाना पड़ेगा।
  3. बैंक अधिकारी कस्टमर की सभी डिटेल्स चेक करेगा और उसके हस्ताक्षर से उसकी वैधता चेक करेगा और फिर आधार सीडिंग फॉर्म को स्वीकार करके कस्टमर को एक रसीद देगा।
  4. बैंक कस्टमर की इनफार्मेशन के आधार पर उसका अकाउंट उसके आधार से जोड़ेगा और NPCI मैपर से भी जोड़ेगा।
  5. एक बार जब आधार कार्ड जोड़ने की यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो कस्टमर का आधार नंबर NPCI Mapper में दिखाई देने लग जायेगा।
  6. कस्टमर अपने बैंक द्वारा दी जाने वाली  ऑनलाइन या ऑफलाइन के अनुसार अपना फॉर्म सबमिट कर सकता है।
  7. अगर कस्टमर एक बैंक से दुसरे बैंक में अपने आधार को सीडिंग कराना चाहता है तो उसे पुराने बैंक का नाम भी उपलब्ध कराना पड़ेगा।
  8. अगर कस्टमर फिजिकल फॉर्म भरकर देना चाहता है तो उसे बैंक रिकॉर्ड के मुताबिक उस फॉर्म पर अपने हस्ताक्षर करके देने पड़ेंगे।
ItemDetail
PDF का नामNPCI फॉर्म
टोटल पेज1
पीडीऍफ़ साइज0.08
भाषाEnglish
सोर्सpnbinda.in

NPCI PDF Form Download  कैसे करें

अगर आप भी डायरेक्ट बेनिफिट चाहते हैं तो आपको भी अपना आधार सीडिंग अपने बैंक अकाउंट के साथ करवाना पड़ेगा।  इसके लिए आपको सबसे पहले NPCI PDF Form डाउनलोड करना पड़ेगा।  इसे आप अपने मोबाइल , लैपटॉप या डेस्कटॉप में डाउनलोड कर सकते हैं। यह फाइल पीडीऍफ़ फॉर्मेट में है इसमें आपको प्रिंट का ऑप्शन भी मिलेगा जिसे प्रेस करके आप इस फॉर्म को प्रिंट कर सकते हैं।  NPCI PDF Form डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए बटन को क्लिक करें ओने फॉर्म डाउनलोड करें।

Leave a Comment