Labour Department Haryana | Apply Online Labour Copy | Download Labour Copy Form PDF file | लेबर कॉपी बनवाने के लिए नया इनकम सर्टिफिकेट डाउनलोड करे

Labour department haryana पोर्टल एक बड़ा ही महत्वपूर्ण पोर्टल है।  यहाँ से कई कामो को ऑनलाइन निपटाया जा सकता है।  इस पोर्टल से ऑनलाइन लेबर कॉपी के लिए अप्लाई किया जा सकता है और रेनू भी करवाया जा सकता है।  गरीब परिवार के लोग जिनके पास लेबर कॉपी उपलब्ध है वो यहाँ से अपने बच्चो के लिए पढ़ाई के लिए स्कालरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं वो भी ऑनलाइन।  इस पोर्टल पर हर लेबर लॉ की कॉपी पीडीऍफ़ फाइल में उपलब्ध है और गाइड लाइन भी उपलब्ध है।  इस पोर्टल पर फैक्ट्री एक्ट , लेबर एक्ट , शॉप एक्ट इत्यादि की कॉपी आसानी से प्राप्त की जा सकती है।

राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार अलग अलग स्कालरशिप योजनाएं बनाती हैं जैसे PFMS Scholarship योजना केंद्र सरकार द्वारा और लेबर कॉपी स्कालरशिप योजना राज्य सरकार द्वारा चलाई जाती है।

How to apply Haryana Labor Copy Online |हरियाणा  labour कॉपी को ऑनलाइन कैसे apply Karen .

दोस्तों अगर आप हरियाणा निवासी हैं और लेबर कॉपी बनवाना चाहते हैं तो निचे दिए गए प्रोसीजर को फॉलो करें।

लेबर कॉपी बनवाने के लिए सबसे पहले आपको निमिन्लिखित डॉक्यूमेंट अपने साथ तैयार रखने पड़ेंगे। 

आधार कार्ड

 राशन कार्ड

बैंक खाता नंबर

ऐज प्रूफ

फोटो

 वर्क स्लिप

मोबाइल नंबर

लेबर कॉपी बनवाने के लिए आधार कार्ड बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट है क्योंकि लेबर रजिस्ट्रेशन आपके आधार कार्ड पर ही होगा।

दूसरा डॉक्यूमेंट आप राशन कार्ड भी लेबर कॉपी अप्लाई करते वक्त सबमिट करा सकते हैं क्योंकि वहां पर राशन कार्ड का भी ऑप्शन उपलब्ध होता है।

बैंक खाता भी एक जरूरी डॉक्यूमेंट है क्योंकि बैंक खाते की हर वक्त जरूरत पड़ती है जब जब किसी योजना के तहत पेमेंट रिसीव होती है। 

उम्र प्रमाण पत्र के लिए आप वोटर कार्ड , पैन कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस, स्कूल सर्टिफिकेट भी सबमिट करा सकते हैं।

फोटो , वर्क स्लिप और मोबाइल नंबर भी उपलब्ध करना पड़ेगा।  वर्क स्लिप कम से कम 90 दिन की देनी होती है।

लेबर की कॉपी आप दो तरह से अप्लाई कर सकते हैं पहला ऑप्शन में आप लेबर डिपार्टमेंट हरियाणा की वेबसाइट पर  अप्लाई कर सकते हैं और दूसरा ऑप्शन में आप सरल हरियाणा की वेबसाइट से भी अप्लाई  कर सकते हैं लेकिन सरल हरयाणा  की वेबसाइट पर केवल CSC की आई डी के द्वारा ही अप्लाई कर सकते हैं।

Haryana-Labour-768x350

इसके लिए आपको हरियाणा लेबर की वेबसाइट पर विजिट करना है। पोर्टल खुलने के बाद E -Service पर क्लिक करना है।  ड्राप डाउन में BOCWW Board (Building & Ors Const. Workers Welfare Board  पर क्लिक करना है।  यहाँ पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे टर्म एंड कंडीशन लिखी हुई है। 

थोड़ा निचे की तरफ स्क्रॉल करने के बाद submit बटन पर क्लिक करना है।  यहाँ पर क्लिक करते ही एक नए पेज पर पहुँच जायेंगे।  यहाँ पर साफ़ साफ़ लिखा हुआ है की पंजीकरण से पहले आधार का सत्यापन करना जरूरी है।

labour-copy-2--768x288

आवेदक के नाम में वही नाम डालना है जो आधार कार्ड में दिया गया है। पिता का नाम लिखना है।  आधार नंबर डालना है और निचे डिक्लेरेशन बॉक्स में टिक करना है।  अब continue के बटन पर क्लिक करना है। 

अगले स्टेप में परमानेंट एड्रेस भरना है और फिर प्रेजेंट एड्रेस भरना है। निचे मोबाइल नंबर डालना है जिस पर पोर्टल एक OTP भेजेगा।

अपनी जन्म तिथि , बैंक अकाउंट , बैंक ifsc , बैंक नाम और अपना जेंडर डालना है। अगले स्टेप में एजुकेशन और अन्य क्वालिफिकेशन तथा वैवाहिक ऑप्शन भरना है। अगला ऑप्शन विकलांगो के लिए है जिसमे हाँ और नहीं भरना है। अगले ऑप्शन में केटेगरी पर टिक करना है।

अगले ऑप्शन में राशन कार्ड दिया गया है , इसे हाँ में ही टिक करे ताकि आगे चल कर आपका फॉर्म कैंसिल न हो सके।  अगर आपके पास कोई ईएसआई नंबर और पी ऍफ़ नंबर है तो उसे फील करें।

अगले स्टेप में आपको अपनी फॅमिली डिटेल्स भरनी है और नॉमिनी डिटेल भरनी है। अडिशनल डिटेल्स को खाली ही छोड़ दे क्योंकि ये डिटेल CSC वालो के लिए होती है। सभी डिटेल्स भरने के बाद फॉर्म को सबमिट कर दे ताकि आपका फॉर्म ऑनलाइन सबमिट हो जाये।

job-discription-768x483

जॉब डिस्क्रिप्शन में आप किस काम के तौर पर लेबर कॉपी बनवाना चाहते है यानी इलेक्ट्रीशियन , वर्कर , पेंटर या हेल्पर के तौर पर। आगे महीने की इनकम भरनी है।  अगली स्टेप में निर्माण श्रमिक फोटो यानी जहाँ पर  निर्माण जारी है उसकी फोटो अपलोड करनी है।

वर्कर की ईमेल आई डी भरनी है।  अगर आप किसी अन्य बोर्ड के पहले से ही सदस्य है तो हाँ और नो पर टिक करना है। अगले ऑप्शन में रजिस्ट्रेशन की अवधि देनी है यानी आप रजिस्ट्रेशन कितने सालो के लिए करवाना चाहते हैं। आगे फीस की रकम भरनी है  और अपना अनुभव सेलेक्ट करना है।

Haryana Parivar Pehchan Patra (Family ID)

Labour department Haryana Copy Renewal Online

अगर आपके पास हरियाणा लेबर डिपार्टमेंट की कॉपी है और आप उसे renew करवाना चाहते हैं तो  इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

इसके लिए आपको हरियाणा लेबर की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना है।  पोर्टल ओपन करने के बाद दाई तरफ दिए गए यूजर टाइप के निचे ड्राप डाउन से BOCW Board Beneficiary को सेलेक्ट करें। इसके बाद अपने आई डी पासवर्ड से  लॉगिन कर लें।  लॉगिन करने के बाद अगले पेज पर पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Renew-1-768x184

  इसके बाद दाई तरफ Renew Subscription के लिंक पर क्लिक करें। 

Renew-2-768x309

अगले पेज पर सबसे पहले प्लान सेलेक्ट कर ले जिसके आधार पर आपको पेमेंट करनी है। इसके बाद निचे ऑनलाइन पेमेंट के ऑप्शन दिए गए है  जिनमेंसे एक ऑप्शन को सेलेक्ट करके आपको अपनी पेमेंट करनी है। 

Renew-768x269

ऑनलाइन पेमेंट करते ही आपकी लेबर कॉपी अगले सालो के लिए रेनू हो जाएगी।

Saral Haryana पोर्टल के लाभ Login & Registration

Labour department Haryana Scholarship form 2021 kaise apply kre

दोस्तों अगर आप हरियाणा के निवासी हैं और आपका लेबर कार्ड बना हुआ है तो सरकार आपके बच्चो की पढ़ाई के लिए वित्तीय सहायता देती है यानी स्कालरशिप देती है।  ये वित्तीय सहायता अलग अलग हो सकती है जैसे कोई बच्चा पहली क्लास से 8 वीं कक्षा तक पढ़ रहा है तो उसको 8000 की सहायता राशि मिलती है।  तथा 9 वीं कक्षा से 12 वीं कक्षा तक के बच्चो को 10000 रूपये तक की स्कालरशिप मिलती है। 12 वीं क्लास से ऊपर यानी स्नातक  कक्षाओं में 15000 रूपये तक की सहायता राशि लेबर डिपार्टमेंट द्वारा स्कालरशिप के रूप में दी जाती है। स्नाकत्तोर क्लास में 20000 रूपये तक की राशि सहायता के रूप में दी जाती है।

अपने बच्चो  के लिए स्कालरशिप का फॉर्म अप्लाई करने से पहले कुछ जरूरी जरूरी बातें जान ले।

सबसे पहले 4 पेज का स्कालरशिप फॉर्म  डाउनलोड कर लें और उसे किसी स्कूल के प्रिंसिपल या ग़ज़टेड अफसर से अटेस्टेड करवा ले।

जिस सदस्य के नाम लेबर कॉपी है उसे एक अंडर टेकिंग भी देना पड़ता है , इसे प्रॉपर भरने के बाद सेल्फ अटेस्टेड करना होता है।

आपके पास एक वैलिड वर्क स्लिप होना जरूरी है जो की JE , सेक्रेटरी या मान्यता प्राप्त ठेकेदार से वेरीफाई होनी चाहिए।

बच्चे का आधार कार्ड एवं पिता का आधार कार्ड।

बच्चे का बैंक प्रूफ।

पिता या माता के पास पिछले 1 साल की नियमित लेबर कॉपी होनी चाहिए।

माँ – बाप दो बच्चो तक स्कालरशिप का फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं। या तीन बेटियों के लिए भी यह फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं।

स्कालरशिप का लाभ उठाने के लिए बच्चे का हरियाणा के स्कूल या कॉलेज में दाखिला होना जरूरी है।

अगर बच्चा एक ही क्लास में फ़ैल होकर उसी क्लास में एडमिशन  लेता है तो अगले साल उसे स्कालरशिप का लाभ नहीं मिलेगा।

स्कालरशिप अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको हरियाणा लेबर की वेबसाइट पर विजिट करना है और अपने लेबर कार्ड , कॉपी , लॉगिन आई डी और पासवर्ड से इस पोर्टल पर लॉगिन करना है।

scholarship-768x342

उसके बाद अगले पेज पर New Schemes की टैब पर क्लिक करना है। खुले हुए पेज पर कुछ योजनाए खुल जाएँगी।  इस पेज पर “शिक्षा के लिए वित्तीय सहयता नियम -60 के सामने view details पर क्लिक करें।  इस पेज पर स्कालरशिप की राशि और उसके नियम दिए गए हैं।

निचे स्क्रॉल करने के बाद आपके बच्चो की लिस्ट स्क्रीन पर दिखाई देगी।  आपको जिस बच्चे के लिए स्कालरशिप अप्लाई करना है उसके सामने टिक करे।  बच्चे का नाम सेलेक्ट करते ही कुछ ही समय में डॉक्यूमेंट अपलोड का ऑप्शन खुल जायेगा।  निचे स्कालरशिप फॉर्म में सबसे पहले सेशन ईयर ,  क्लास का नाम , स्कूल / कॉलेज का नाम , बच्चे के एनरोलमेंट नंबर और स्कालरशिप राशि भरनी है।

scholarship-form-768x280

निचे मांगे गए  डाक्यूमेंट्स में एजुकेशन प्रूफ , 4 पेज का फॉर्म , वर्क स्लिप और अंडरटेकिंग फॉर्म अपलोड करना है। पिता का आधार कार्ड , बच्चे का आधार कार्ड , बैंक प्रूफ इत्यादि अपलोड करना है।  अंत में send OTP पर क्लिक करें और जैसे ही OTP आएगा उसे पोर्टल पर डालकर सबमिट करें। अंत में Apply Scheme पर क्लिक करें। 

Haryana Saksham Yojana सक्षम हरियाणा योजना [ऑनलाइन आवदेन]

Leave a Comment