Advertisements

HDFC NetSafe Registration कैसे करें और इसका इस्तेमाल कैसे करें

Advertisements

HDFC NetSafe : अगर आप HDFC बैंक  के कस्टमर हैं  और आपके पास इस बैंक का कोई भी डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड है , तो आपके लिए एक खुशखबरी है की अब आपका कार्ड और भी सुरक्षित हो जायेगा।

HDFC NetSafe एक ऐसी ही सुविधा है जिसके जरिये आपका कोई भी HDFC का डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड सुरक्षित होता है। 

HDFC NetSafe कैसे काम करता है।

HDFC NetSafe अपने आप में ही एक सुरक्षित तरीका है जिसके जरिये आपका डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के नंबर का चोरी होने का बचाया जा सकता है।  यह  सुविधा MasterCard SecureCode और ProtectBuySM  के जरिये आपके कार्ड को सुरक्षित करता है।

HDFC NetSafe लॉगिन करने के बाद आप जब भी अपने कार्ड को कही असुरक्षित वेबसाइट या स्वाइप मशीन पर भी इस्तेमाल करते हैं तो आपके कार्ड का नंबर चोरी होने का खतरा कम होता है।

जब भी आप अपना कार्ड कहीं पर इस्तेमाल करते हैं तो कार्ड इस्तेमाल होने का मैसेज आपके मोबाइल या आपके बैंक के पास ही जायेगा।  आपके कार्ड का नंबर कहीं पर भी दिखाई नहीं देगा।

HDFC NetSafe कैसे Register करें

HDFC NetSafe registration करने के लिए या NetSafe Login करने के लिए सबसे पहले गूगल सर्च बॉक्स में HDC NetSafe Login लिखकर  सर्च करें।

गूगल सर्च रिजल्ट में HDFC की ऑफिसियल वेबसाइट पर क्लिक करें।  क्लिक करने के बाद सबसे पहले HDFC NetSafe की ऑफिसियल वेबसाइट खुल जायेगा।

HDFC NetSafe

वेबसाइट खुलने के बाद NetSafe में रजिस्टर करने और लॉगिन करने के दोनों ऑप्शन आ जायेंगे। अगर आपके पास NetSafe की लॉगिन आई डी और पासवर्ड है तो उससे लॉगिन कर सकते हैं , अगर लॉगिन आई डी पासवर्ड नहीं है तो नई लॉगिन आई डी क्रिएट कर सकते हैं।

नई आई डी क्रिएट करने के लिए New to NetSafe / Register पर क्लिक करें।

अगले पेज पर टर्म एवं कंडीशंस को एक्सेप्ट करें।

HDFC NetSafe1

इससे अगले पेज पर अपना डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड नंबर एंटर करें , निचे कार्ड की एक्सपायरी डेट एंटर करें और Submit पर क्लिक करें।

HDFC NetSafe2

सबमिट करने के बाद कुछ नए ऑप्शन खुल जायेंगे।

अगली स्टेप में कार्ड धारक की डेट ऑफ़ बर्थ एंटर करें। कार्ड का cvv नंबर एंटर करें।

कस्टमर का मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस एंटर करें।

निचे वेरिफिकेशन कोड एंटर करें और सबमिट पर क्लिक करें।

अगली स्टेप में आपके मोबाइल नंबर पर OTP रिसीव होगा।  OTP डालने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।

अगले पेज पर सबसे पहले अपना नाम एंटर करें, Personal Greeting में एक से 23 करैक्टर का कोई भी नाम एंटर करें जो आपको याद रह सके।

अगली स्टेप में एक लॉगिन आई डी क्रिएट करें और इसके बाद पासवर्ड क्रिएट करें और पासवर्ड दोबारा से टाइप करके इसे कन्फर्म करें।

सभी डिटेल्स एंटर करने  के बाद सबमिट पर क्लिक करें।  सबमिट करने के बाद Registration Successful हो जायेगा।

HDFC NetSafe कैसे Login करें

HDFC NetSafe Login करने के लिए सबसे पहले बैंक के लॉगिन पेज पर विजिट करें।

लॉगिन पेज पर अपनी वो ही लॉगिन आई डी और पासवर्ड एंटर करें जो ऊपर सीखकर बनाया था।

लॉगिन आई डी और पासवर्ड एंटर करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।

HDFC NetSafe3

HDFC NetSafe में लॉगिन करने के बाद इस तरह का पेज खुलकर दिखाई देगा।

ये भी पढ़ें :

What is Agneepath Scheme
ESIC Online Payment Process in Hindi
How to Check Bhulekh Odisha Plot Details
Mana Ooru Mana Badi Telangana
e Vidya Vahini App

HDFC NetSafe का इस्तेमाल कैसे करें

HDFC NetSafe का इस्तेमाल वर्चुअल क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड क्रिएट करने के लिए भी किया जा सकता है।

उदहारण के तौर पर NetSafe का इस्तेमाल करके अगर कोई वर्चुअल डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड बनाते हैं तो उसका इस्तेमाल केवल एक बार ही  किया जा सकता है।

कई बार जब हमे क्रेडिट कार्ड  या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके ऐसी वास्तु खरीदनी है जिसकी रीपेमेंट हम भरना नहीं चाहते लेकिन ऐसे  में आपका क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का नंबर मर्चेंट की वेबसाइट पर सेव हो जाता है।  ऐसे में नंबर सेव होने की वजह से आपका रीपेमेंट क़िस्त भी कट सकता है। 

ऐसे में आप HDFC NetSafe का इस्तेमाल करके एक वर्चुअल डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड क्रिएट कर सकते हैं और उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। जो केवल एक बार ही इस्तेमाल किया जा सकता है। 

NetSafe डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड को जितनी बार क्रिएट करते हैं तो उतनी बार नया वर्चुअल नंबर और cvv नंबर क्रिएट होता है जिसे आप एक बार ही इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Comment