Form 15g For PF Download | Form 15g For PF भरना सीखें

दोस्तों अगर आपने भी अपनी कम्पनी बदली है या कंपनी छोड़ दी है तो आप पाए pf के पैसे को निकाल कर इस्तेमाल कर सकते हैं या कहीं पर इन्वेस्ट कर सकते हैं जहां से आपको ज्यादा return आने की सम्भावना हो। 

download epf form 15g
download epf form 15g

अगर आप भी अपने PF fund निकालना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए है क्योंकि आज हम अपने इस लेख में form 15g for pf के बारे में भी बताएँगे और आपको form 15g for pf को भी उपलब्ध करें जिसे डाउनलोड करके आप अपने pf withdrawal करा सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PF विथड्रावल करना चाहते हैं।

अगर आप अपना pf withdrawal करना चाहते हैं तो निचे दिए गए प्रोसेस को शुरू से अंत तक जरूर फॉलो करें क्योंकि छोटी सी चूक से ही आपकी एप्लीकेशन रिजेक्ट हो सकती है और आपको फिर से दोबारा से अपना  pf withdrawal form भरना पड सकता है। 

Form 15g for PF का प्रिंट यहाँ  से लें।

अपना pf निकलवाने के लिए सबसे पहले आप निचे दिए गए लिंक से epf form 15g जरूर डाउनलोड कर लेना जिसे हम form 15g for pf भी कहते हैं।  epf form 15g डाउनलोड करने  के बाद उसके कम से कम दो प्रिंट आउट जरूर ले लेना क्योंकि कई बार फॉर्म भरते वक्त गलती भी हो सकती है इसलिए अगर एक form 15g for pf  पर अगर गलती हो जाती है तो दूसरा फॉर्म आपके पास बैकअप के लिए के उपलब्ध होगा। 

Form 15g for PF  डाउनलोड लिंक

दोस्तों उम्मीद करता हूँ की ऊपर दिए गए लिंक से आपने epf form 15g डाउनलोड कर लिए होगा।  यह एक 3 पेज का फॉर्म है आप केवल पहले पेज का ही प्रिंट आउट ले सकते हैं क्योंकि अगले दो पेज का अगर आप प्रिंट आउट नहीं लेते हैं तो भी आपका काम चल जाएगा क्योंकि अगले दो पेज तो इनकम टैक्स भरने वालो के लिए हैं।  हाँ अगर आप इनकम टैक्स के दायरे में पड़ते हैं तो तीनो पेजो का प्रिंट आउट जरूर ले लेना। 

पेन और स्याही कौनसी इस्तेमाल करें

दोस्तों यह फॉर्म आपको नीली स्याही वाले पेन से ही भरना है।  आपके पास एक नीली स्याही वाला बॉल पेन होना जरूरी है।  इस फॉर्म को आप गलती  से भी लाल स्याही या हरी स्याही किसी दूसरी रंग बिरंगी स्याही वाले पेन से मत भर देना। 

यह भी पढ़ें : CSC (Common Service Center) CSC Digital Seva

EPF form 15g ऑफलाइन भरने का तरीका

दोस्तों वैसे तो इस फॉर्म को ऑनलाइन भी भर सकते हैं लेकिन इसे ऑनलाइन भरने में आपको कुछ दिक्क्तों का सामना भी करना पड़ सकता है।  या फिर आपको पैसे खर्च करके इस फॉर्म को किसी CSC सेंटर वाले से भरवाएंगे और अगर गलत हो जाता है तो आपका पैसा किसी दुसरे के अकाउंट में भी जा सकता है या गलत फॉर्म भरने पर आपकी ऑनलाइन एप्लीकेशन रद्द भी हो सकती है। 

इसलिए आपके लिए सबसे आसान तरीका यही है की आप इसका प्रिंटआउट ले और अपने हाथो से इसे भरे और अपने डिस्ट्रिक्ट के pf डिपार्टमेंट में जमा करवा दे तो आपका pf का पैसे हफ्ते में आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जायेगा। 

यह भी पढ़ें : Pradhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojana Form PDF Download

स्टेप by स्टेप Form 15g for PF  ऐसे भरें

चलिए दोस्तों अपना form 15g for pf भरना सीखें।  निचे दिए गए स्क्रीन शॉट के अनुसार आप अपने pf withdrawal form को भरना सीख सकते हैं।  सबसे पहले Part 1  भरना है।

Form 15g For PF
Form 15g For PF

1 Name of Assessee (Declarant) – में अपना नाम भरना है यानी जिसके नाम PF है।

2 Pan of the Assesse – कैंडिडेट का पेन नंबर भरना है।

3 Status  – में  Individual लिखना है।

4 Previous Year (P.Y) –   में आप जिस साल में pf withdrawal form भर रहे हैं उस साल का नाम भरना है जैसे की अगर फॉर्म 2021 में भर रहे हैं तो आपको 2021 -2022 year लिखना है।

5 Residential Status – में आपको Resident लिखना है।

6 से 12 कॉलम तक आपसे आपका एड्रेस पूछा गया है।  इसलिए इन सभी कॉलम में आपको अपना पूरा एड्रेस भरना है जिसमे आपका फ्लैट नंबर , बिल्डिंग नंबर , गली या रोड नंबर , एरिया , टाउन , शहर या डिस्ट्रिक्ट का नाम , स्टेट का नाम , पिन कोड  और अगर आप किसी गांव में रहते हैं जहां पर कोई फ्लैट नंबर , मकान नंबर या गली नंबर नहीं होता तो आपको सिंपल विलेज पोस्ट ऑफिस , तहसील , जिला लिखना है।  ऐसे पूरा पता लिखना है जिससे को पत्र आपके पास पहुँच जाए।  

epf form 15g
epf form 15g

13 eMail Address भरना है।

14 Mobile Number  भरना है।

15  अगर आप इनकम टैक्स के दायरे में आते हैं तो Yes करना है नहीं तो No करना है।

16 आपका टोटल pf अमाउंट कितना बनता है उसे लिखना है।

 pf अमाउंट विथड्रॉल करने के बाद आपकी साल  की टोटल इनकम कितनी बनती है उसे लिखना है।  यहाँ pf का पैसा और आपकी दूसरी इनकम जोड़ कर लिखना है।  

 दोस्तों टोटल एस्टिमेटेड इनकम में आप को अभी तक जब आप pf form भर रहे हैं , तब तक का लिखना है।  यह टोटल इनकम फाइनेंसियल ईयर का काउंट होता है।  जैसे की अगर जून सितम्बर 2021 pf फॉर्म भर रहे हैं तो आपकी अप्रैल महीने से लेकर सितम्बर महीने तक की इनकम और साथ में अपने pf प्लस करके इस कॉलम में लिखना हैं।  यह लिखते वक्त कंफ्यूज बिलकुल नहीं होना है।

 17 नंबर कॉलम – में आपको  साल में आपकी यानि फाइनेंसियल ईयर में आपकी टोटल कितनी आय बन जाएगी उसे लिखना है।  इसे आप 5 लाख से निचे ही रखना क्योंकि 5 लाख से ऊपर आपको टैक्स फॉर्म भी भरना पड सकता है। 

18 – इस कॉलम में आपको तभी भरना है अगर आपने pf निकलवाने के आलावा और भी कहीं form 15 g भरा हो जैसे की FD वग़ैरा निकलवाने  के लिए अगर आपने यह फॉर्म दिया हो तभी यहाँ डिटेल्स भरनी हैं नहीं तो NA  कर देना हैं।

19 नंबर कॉलम में आपको अपना UAN नंबर भरना है और अगले पार्ट में “PF Withdrawal” लिखना है। 

अगले पार्ट में 192 A लिखना है। 

अगले कॉलम में आपको PF withdrawal अमाउंट लिखना है।

18 – इस कॉलम में आपको तभी भरना है अगर आपने pf निकलवाने के आलावा और भी कहीं form 15 g भरा हो जैसे की FD वग़ैरा निकलवाने  के लिए अगर आपने यह फॉर्म दिया हो तभी यहाँ डिटेल्स भरनी हैं नहीं तो NA  कर देना हैं।

19 नंबर कॉलम में आपको अपना UAN नंबर भरना है और अगले पार्ट में “PF Withdrawal” लिखना है। 

अगले पार्ट में 192 A लिखना है। 

अगले कॉलम में आपको PF withdrawal अमाउंट लिखना है।

 अपना हस्ताक्षर करना है।

जगह का नाम लिखना है।

डेट लिखनी है। 

डिक्लेरेशन में खाली जगह पर अपना नाम लिखना है।

Conclusion

दोस्तों उम्मीद करता हूँ की ऊपर दिया गया सारा प्रोसेस आपको समझ में आ गया है और स्टेप by स्टेप epf form 15g को भरना सीख लिया है।  अगर आपको अब भी किसी तरह की शंका है तो आप निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपनी समस्या लिख सकते हैं और मुझ तक पहुंचा सकते हैं।  आपका कमेंट पड़ते ही में उसके बारे में उत्तर जरूर  दूंगा।  जल्दी से रिस्पांस पाने के लिए अपना ईमेल एड्रेस जरूर लिखें। 

Leave a Comment